31.7.17

5 Health Tips in Hindi for Healthy Life | क्या आप स्वस्थ रहने के 5 आसान तरीके(नुस्खे) जानते हैं? |

5 Health Tips in Hindi for Healthy Life 


 हेलो दोस्तों! दोस्तों आजकल की भागदौड़ और आधुनिक जिंदगी में हम अपनी सेहत पर बिल्कुल ध्यान नहीं दे पाते। आज बेहद कम उम्र के बच्चों और युवाओं को भी बल्ड प्रैशर, हार्टअटैक, मधुमेह जैसी बीमारियां देखने को मिल रही है। 30 से 35 साल की उम्र के बाद ही लोगों को थकान, घुटने में दर्द जैसी कई समस्या परेशान करने लगती है।आज हिंदुस्तान में लगभग सभी उम्र के लोग किसी ना किसी बीमारी के कारण दवाईयांले रहे हैं। इन सभी परेशानियों का हल बेहद ही सरल और आसान हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे ही आसान Health Tips in Hindi देंगे, जिनकी मदद से आप खुद को स्वस्थ और निरोगी रख सकते है:




Health Tips in Hindi


1. नियमित योग और प्राणायाम करें (Regular Yoga and Pranayama):

लंबी आयु तक स्वस्थ रहने के लिए नियमित योग और प्राणायाम अभी से शुरू कर दें। कम से कम 30 मिनट रोज़ाना योग करें। भारतीय वेद शास्त्रों में भी योग का जिक्र किया गया है। आज पूरा विश्व भारत की योग परंपरा को अपना रहा है। योग करने से हमारी रोग प्रतिरोधक शक्ति बढ़ती है। नियमित योग करने वाला व्यक्ति कभी बीमार नहीं होता। प्राणायाम हमें वजन घटाने में मदद करता है। इससे सांस संबंधी सभी समस्या ठीक हो जाती है और हृदय रोग बीपीजैसी बीमारियां दूर रहती है। (Health Tips in Hindi) इस से हमारा मन, शांत और स्थिर रहता है, साथ ही हमारी याद करने की शक्ति को भी बढ़ाता है।


Health Tips in Hindi

2. दुबलापन दूर भगाएं (Run Away From Thinness):

अक्सर लोगों को शिकायत होती है कि वह खूब खाते-पीते हैं, लेकिन उनकी सेहत नहीं बनती। हर जगह उनके दुबले-पतले होने का मजाक बनाया जाता है। यह कुछ आसान Health Tips in Hindi को अपनाकर आप आसानी से अपना वजन बढ़ा सकते हैं और कुछ ही दिनों में अच्छी सेहत बना सकते हैं:

  • रोजाना सुबह 2 केले खायें और साथ में गर्म दुध लें। वजव बढ़ाने के लिए नियमित व्यायाम भी जरूरी है।
  • 30 ग्राम काजू पीसकर उसे एक गिलास पानी में मिलाकर काजू का दूध बना ले। रोजाना एक गिलास दूध का सेवन करें।
  • रात को थोड़ी से अखरोट पानी में भिगोकर रख दें। सुबह गर्म दूध के साथ ये अखरोट रोजाना खाएं।
  • 4 खजूर (बिना गुठली के) और 4 अंजीर को दूध में उबाल लें। दो गिलास रोजाना यह दूध पिए।दुध के साथ अंजीर और खजूर को भी चबा-चबाकर खायें।
  • आलु में कार्बोहाईड्रेट अच्छी मात्रा में होता है। उबले आलू का हलवा बनाकर गर्म दूध के साथ खाने से भी वजन तेजी से बढ़ता है।
  •  उपरोक्त सभी Health Tips in Hindiमें से आप कोई भी तरीका इस्तेमाल करके देख सकते हैं। यकीनन अच्छी सेहत बनाने मैं इससे आपको फायदा मिलेगा।
Health Tips in Hindi

3. पानी पीने का सही तरीका (Right Way to Drink Water):

हम बचपन से ही सुनते आए हैं कि रोजाना सात से आठ गिलास पानी पीना चाहिए। इस Health Tips in Hindi में हम आपको पानी पीने का सही नियम बताएंगे। फ्रिज का पानी कभी नहीं पीना चाहिए, यह जहर के समान है। हमेशा सादा या घड़े में रखा पानी ही पिए। तांबे के बर्तन में रखा पानी पीने से भी हमें लाभ मिलता है। पानी कभी भी एक घूंट में नहीं पीना चाहिए। चाहे कितनी भी प्यास लगी हो, लेकिन पानी हमेशा एक एक घूंट भरकर ही पियें।प्यास को कभी भी ज्यादा देर तक रोकना नहीं चाहिए।सुबह के समय खाली पेट दोगिलास गुनगुना पानी जरूर पीना चाहिए।यह कई बीमारियों को दूर भगाता है।


Health Tips in Hindi


अक्सर हम खाने के तुरंत बाद ढेर सारा पानी पी लेते है। खाना खाने के कम से कम 1 घंटे बाद ही पानी पियें। एक बात और ध्यान रखना है कि पानी कभी भी खड़े होकर नहीं पीना चाहिए। हमेशा बैठकर ही पानी पीने की आदत डालें और दूसरों को भी इस Health Tips in Hindi के बारे में बताए। गलत तरीके से पानी पीने से हार्निया और अपेंडिसाइटिस जैसी बिमारियों की समस्या सता सकती है।

4. रात में नींद पूरी ले (Proper Night Sleep):

पौष्टिक खाना और साफ पानी के साथ- साथ, रात में पूरी नींद लेना हमारे लिए बेहद आवश्यक है। आयुर्वेदिक वैद्य से लेकर आधुनिक डॉक्टर तक सभी रात में कम से कम 8 घंटे की नींद को अति आवश्यक बताते हैं।कई लोग रात में कम सोकर दिन में नींद पूरी कर लेते हैं। लेकिन दिन में हमे कभी नहीं सोना चाहिए। 24 घंटों में केवल रात में 8 घंटे की नींद ही ले। हां दिन मे लगातार काम से ब्रेक लेकर 15- 20 मिनट का पावर नैप आप ले सकते है। नींद पूरी न होने से डिप्रैशन, हार्ट अटैक जैसी कई गम्भीर बिमारियों का खतरा बढ़ जाता है। अधूरी नींद से आप दिनभर थकावट महसूस करते हैं और किसी काम में मन नहीं लगता। आजकल के युवाओं में अनिद्रा जैसी समस्या बेहद साधारण हो गई है। इसका मुख्य कारण उनकी नींद पूरी ना लेना है और देर रात तक मोबाइल का इस्तेमाल करना है। इस Health Tips in Hindi को अपनाएं और कम से कम 7-8 घंटे की नींद रोज़ाना लें। 


Health Tips in Hindi

5. कौन सा तेल-घी करें इस्तेमाल(Which oil and ghee is better to use):

आजकल की आधुनिक जिंदगी में ना जाने कितने तरीके के रिफाइंड और डालडा घी हम इस्तेमाल कर रहे हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि हम अपने को फिट रखना चाहते हैं और डॉक्टर भी हमें सिंगल रिफाइंड या डबल रिफाइंड तेल इस्तेमाल करने की सलाह देते हैं। लेकिन इस Health Tips in Hindi में आपको बताएंगे कि यह सभी रिफाइंड हमारी सेहत पर कितना बुरा असर करते हैं।इससे हमारे नसों के ब्लॉक होने लगती है और हार्ट जैसी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है।हमारे शरीर को स्वस्थ बनाएं रखने के लिए चिकनाई भी बेहद जरूरी है। चिकनाई के लिए हमें केवल देसी घी या सरसों का तेल ही इस्तेमाल करना चाहिए। यह दोनों ही तेल की कुदरती होते हैं और दोनों में भरपूर मात्रा में विटामिन ए पाया जाता है। यह हमारी हड्डियों को लंबे समय तक मजबूत बनाए रखता है और हमारी स्किन को भी हेल्दी रखता है। शुद्ध देसी घी और सरसों के तेल से अस्थमा, कैंसर जैसी बीमारियों का खतरा नहीं होता इसलिए आज से ही रिफाइंड और डालना की का प्रयोग बंद कर, शुद्ध देसी घी और तेल का इस्तेमाल शुरू कर दें।




 दोस्तों उम्मीद है कि यह Health Tips in Hindi आपको जरुर पसंद आई होगी।इन Health Tips in Hindi को अपनीरोजमर्रा अपनाकर की जिंदगी में आज से ही शामिल करें। ऐसा करने से आप भी एक लंबा, स्वस्थ और निरोगी जीवन जी पाएंगे।

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