26.7.17

6 Amazing Homemade Beauty Tips in Hindi | घर पर ही आज़माएं ये आसान ब्यूटी टिप्स

 6 Amazing Homemade  Beauty Tips in Hindi 

हेलो दोस्तों! दोस्तों अक्सर ऐसा होता है कि आप सामने वाले व्यक्ति से आंख मिलाकर बात करने में शर्माते हैं या हिचक महसूस करते हैं। ऑफिस में मीटिंग है, लेकिन आत्मविश्वास की कमी है। अगर आपकी पर्सनालिटी दमदार होगी तो यह सब दिक्कतें आपको कभी नहीं आएगी। आज हम आपको कुछ ऐसी ब्यूटी टिप्स (Home Beauty Tips in Hindi) बताएंगे जिससे आप ज्यादा सुंदर दिखने लगेंगे और आपकी पर्सनैलिटी में भी निखार आएगा। आपको केवल कुछ आसान घरेलू नुस्खे अपनाने होंगे जो आपकी सुंदरता बढ़ाने में रामबाण साबित होंगे।

1. सनबर्न या टैनिंग की समस्या से निपटे (How to Dealt with the problem of sunburn or tanning):

Beauty Tips in Hindi


अगर आपको अक्सर सनबर्न या टैनिंग की समस्या रहती है या धूप में निकलने पर चेहरा लाल हो जाता है यारैशेज़ हो जाते हैं, तो यह ब्यूटी टिप्स आपके लिए काफी मददगार साबित होगी। सबसे पहले एक कटोरे में थोड़ा सा चावल का आटा लें। अब उसमे टमाटर (कद्दूकस किया हुआ), एलोवेरा जेल, हल्दी, चीनी और गुलाब जल डालकर अच्छे से मिक्स कर लें। अच्छे से मिक्स करने के बाद अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं। लगभग 30 मिनट तक इसे सूखने दें और उसके बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें(Home Beauty Tips in Hindi)। आप देखेंगे कि आपके स्किन ग्लो करने लगेगी और धूप से होने वाली सभी समस्याएं दूर हो जाएगी।
Read more

2. नाक के ब्लैकहेड्स दूर करें (How to Remove Nose Blackheads):

Beauty Tips in Hindi


दोस्तों एक और समस्या जो अक्सर सभी को ज़िदगी में एक बार तो जरूर परेशान करती है वह है ब्लैक हेड्स की समस्या। अगर आप भी बाज़ारके महंगे-महंगे स्क्रब इस्तेमाल करके थक गए हैं तो यह घरेलू नुस्खा आप ही के लिए है। यह ब्यूटी टिप्स (Home Beauty Tips in Hindi) अपनाने के बाद आप अपने चेहरे पर ब्लैकहेड्स ढूंढते रह जाएंगे। एक पुराना टूथब्रश ले और थोड़ा सा टूथपेस्ट ले ले।एक छोटी प्लेट में टूथपेस्ट निकालकर उसमें चुटकी भर नमक डालकर अच्छे से मिक्स कर लें। अब उस ब्रश लेकर उस पेस्ट को नाक और चेहरे के जिस हिस्से में ब्लैक हैड्स है वहां इस पेस्ट को ब्रश की मदद से हल्के हाथों से धीरे- धीरे रगड़े।10- 15 मिनट तक लगा रहने के बाद अपने चेहरे को अच्छे से धो लें (Home Beauty Tips in Hindi)। उसके बाद गर्म पानी की भाप लें। बेहतर रहेगा पानी में थोड़ा सा बेकिंग सोडा मिला लें। यह आपके चेहरे के छिद्रों को खोलने में मदद करेगा और  सभी ब्लैक हैड्सआसानी से चले जाएंगे।


3. कील-मुंहासे चेहरे से गायब करें (How to Remove Acne from Face):

Beauty Tips in Hindi


कील मुहांसों की समस्या 16 से 25 वर्ष की उम्र में लोगों को बहुत सताती है। उसके लिए लोग न जाने कितने घरेलू नुस्खा अपनाते हैं, जैसे हल्दी लगाना, नींबू लगाना, नीम, एलोवेरा के पेस्ट लगाना, मुल्तानी मिट्टी लगाना; लेकिन कोई फायदा नहीं होता।बाजार में मिलने वाले सैकड़ो फेस वॉश भी किसी काम नहीं आये, तो यह ब्यूटी टिप्स (Home Beauty Tips in Hindi) एक बार जरूर अपनाए। रात को सोने से पहले अपने चेहरे को अच्छे से धोकर तौलिये से पोंछ लें। उसके बाद चेहरे पर चितने कील-मुंहासे है, सभी पर विक्स लगा लें। विक्स की तासीर ठंडी होती है। सुबह उठकर चेहरे को पानी से अच्छे से धो लें।अगर आपके चेहरे पर ज्यादा ही पिंपल्स है तो यह तरीका कुछ दिनों तक लगातार अपनाए।नतीजा देख कर आपखुद हैरान रह जाएंगे।

4. होठों की सुंदरता बढ़ाए (How to Make Beautiful Lips):

Beauty Tips in Hindi


यह ब्यूटी टिप्स (Home Beauty Tips in Hindi) खासतौर पर लड़कियों के लिए है जो अपने होठों को कुदरतीग्लोइंग और गुलाबी बनाना चाहती है। उसके लिए आपको लिप स्क्रब और लिप बाम की जरूरत होगी जो आप आसानी से घर पर बना सकते हैं। लिप स्क्रब बनाने के लिए चीनी (थोड़े दरदरी पिसी हुई), संतरे का रस और शहद अच्छे से मिक्स कर लें। अब संतरे के छिलके या अपनी उंगली की सहायता से होठों पर पर 5-7मिनट तक स्क्रब करें। स्क्रब करने के बाद तौलिये या टिशू पेपर से होठों को साफ कर लें।(ब्यूटी टिप्स इन हिन्दी) आप देखेंगे कि आपके होंठ पहले से ज्यादा ग्लो कर रहे हैं।लिप बाम बनाने के लिए चुकंदर का रस और ग्लिसरीन मिक्स कर लें। एकविटामिन ई की गोली भी उसमें मिला लेंगे तो बेहतर रहेगा।इस बाम को रात में सोने से पहले लगाए।कुछ दिनों तक यह नुस्खा अपनाए। आप देखेंगे कि आपके होंठ धीरे-धीरे कुदरती गुलाबी हो रहे हैं।

5. दांतों का पीलापन हटाए (Homemade Tips for White Teeth):

Beauty Tips in Hindi


अगर आपको भी दांतो के पीलापन के कारण दूसरों के सामने शर्मिंदगी महसूस होती है तो यह ब्यूटी टिप्स (Home Beauty Tips in Hindi)एक बार अवश्य ट्राई करें।इसके लिए थोड़ा सा सरसों का तेल लें और उसमें बेकिंग सोडा या नमक मिला लें। अब इस मिश्रण से दांतों की रोजाना मालिश करें। हो सके तो सुबह के समयब्रश की जगह यह लगाकर मंजन करें। कुछ ही दिनों में आपके दांतों का पीलापन दूर हो जाएगा और आपके दांत मोती की तरह चमकने लगेंगे।


6. गर्दन का कालापन दूर करें (How to Remove Black Dark Neck Problem):

Beauty Tips in Hindi


गर्मियों के दिनों में ज्यादा पसीना आने के कारण अक्सर हमारे गर्दन में मैल जम जाता हैऔर यह काफी भद्दी और बेकार लगने लगती है।इस ब्यूटी टिप को आजमाने से कुछ ही दिनों में आपकी गर्दन का कालापन दूर हो जाएगा और आपकी गर्दन पहले की तरह सुंदर दिखने लगेगी।(Home Beauty Tips in Hindi) इसके लिए आपको थोड़े से ओट्स (पैसे हुए), कच्चा दूध और हल्दी मिला कर एकमिश्रण तैयार लें। अब इस मिश्रण को अपनी गर्दन पर लगाकर अच्छे से रगड़ें। हफ्ते में दो से तीन बार यह नुस्खा अपनाए और खुद फर्क देखें।यह मिश्रण आप घुटने और कोहनी के कालेपन को दूर करने के लिए भी आजमा सकते हैं।


दोस्तों उम्मीद है कि यह ब्यूटी टिप्स (Home Beauty Tips in Hindi) आपके जरूर काम आएगी। ध्यान रहे कि अगर आपको किसी चीज से एलर्जी है तो वह नुस्खा न आज़माएं। ये ब्यूटी टिप्स इस्तेमाल करने से आप अपने काफी पैसे बचा सकते हैं, क्योंकि इन समस्याओं से निपटने के लिए बाजार में बहुत ही महंगे प्रोडक्ट्स मिलते हैं, जिनकी कोई गारंटी भी नहीं होती। लेकिन यह घरेलू नुस्खे बेहद ही सस्ते में आप को सुंदर बना देंगे।इसके बाद आप के अंदर एक आत्मविश्वास आ जाएगा और आप किसी भी व्यक्ति से बिना हिचकऔर शर्म महसूस करें आसानीसे बात कर सकेंगे।





0 comments:

Post a Comment