4.8.17

20 Baba Ramdev Weight Loss Tips in Hindi | बाबा रामदेव के ये 5 नुस्खे अपनाकर कुछ ही दिनों में वजन घटाएं |

5 Baba Ramdev Weight Loss Tips in Hindi

हेलो दोस्तो! हाल ही में एक रिपोर्ट के मुताबिक भारत पूरी दुनिया में किसी भी देश के मुकाबले मोटापे की बीमारी से सबसे ज्यादा पीड़ित देश है। भारत में 25 करोड़ से ज्यादा लोग आज मोटापे का शिकार है। इन सबका मुख्य कारण हमारा अपनी सेहत पर बिल्कुल ध्यान नहीं देना है। हम रोज़ाना बाहर का बेकार घी में तला-भुना जंक फूड खा रहे हैं। फलों के जूस की जगह कोल्ड ड्रिंक ने ले ली है। व्यायाम और योग तो हमारी जिंदगी से गायब ही हो गए हैं। आज हम आपको Weight loss tips in hindi बताएंगे जिसकी मदद से आप आसानी से अपना वजन कंट्रोल कर पाएंगे।

Baba Ramdev Weight Loss Tips in Hindi

योग गुरु बाबा रामदेव (Baba Ramdev) अपने योग और प्राणायाम के लिए पूरे विश्व में लोकप्रिय है। बाबा रामदेव महर्षि पतंजलि द्वारा बताए नियमों का पालन करते हो और दूसरों को भी उनके बारे में बताते हैं। उनकी बताई बातों का अनुसरण करने वाला व्यक्ति कभी बीमार नहीं होता, मिसाल के तौर पर बाबा रामदेव आपके सामने है। नियमित योग से लगभग सभी बीमारियां आपसे दूर रहती है। योग हमारा वजन घटाने में भी काफी मदद करता है। आप भी जानिए Baba Ramdev tips for weight loss tips in hindi:

1. गर्म पानी पीयें (Drink hot water):

रोजमर्रा की जिंदगी में केवल गर्म पानी पीने की आदत डालें। बिना कोई कसरत किए एक महीने में केवल गर्म पानी पीने से आपका वजन 2 किलो तक आसानी से कम हो जाएगा। फ्रीज में रखा पानी कभी ना पिये, यह जहर के समान है। हमारे शरीर का तापमान 37 डिग्री सेल्सियस के आस-पास होता है और फ्रिज के पानी का तापमान बेहद कम होता है, जिससे थायराइड, टॉन्सिल्स जैसी समस्या का खतरा बढ़ जाता है। यह Weight loss tips in hindi को अपनाकर आप आसानी से अपना वजन कम कर पाएंगे।

2. रोजाना गोमूत्र का सेवन करें (Drink cow urine daily):

रोजाना गोमूत्र पीने से आप महीने भर में 3 से 5 किलो वजन आसानी से घटा सकते हैं। ना केवल वजन घटाने में बल्कि टीबी, लीवर, किडनी और हार्ट से संबंधित सभी समस्याएं इससे दूर होती है। आपका पेट कभी कम नहीं होगा जब तक वह बिल्कुल साफ नहीं रहेगा। यह Weight loss tips in hindi से आपको कभी कब्ज की बीमारी नहीं होगी और पेट की अतिरिक्त चर्बी स्वयं कम हो जाएगी।

3. कपालभाति प्राणायाम करें (Do kapalabhati pranayama):

मोटापे से परेशान लोगों को नियमित कपालभाती प्राणायाम करना चाहिए। रोजाना कम से कम 30 मिनट कपालभाति प्राणायाम करने से आपका वजन आसानी से कम हो जाएगा। कुछ दिनों तक लगातार यह Weight loss tips in hindi को अपनाने से आप स्वयं अपने अंदर फर्क महसूस करेंगे। इसके अलावा हस्तपादासन, सूर्य नमस्कार, उज्जायी प्राणायाम भी वजन घटाने में काफी लाभदायक सिद्ध होते हैं।

4. घर पर बनाए यह चुर्ण (Make Churna at Home):

 Weight loss tips in hindi  में हम आपको एक ऐसा चुर्ण बताएंगे जिसको बनाना बेहद ही सरल है और आप आसानी से घर पर इसे बना सकते है। इसके लिए आपको अलसी का बीज, अजवाइन, सौंफ और जीरा की जरुरत होगी। सभी चीजो को बराबर मात्रा (लगभग दो-दो चम्मच) में लेकर एक फ्राइंग पैन में  पांच मिनट तक भून ले। अब उसको मिक्सी में डालकर अच्छे से पीस कर पाउडर जैसा बना ले। इस पाउडर को रोजाना दो बार लेने से आपका वजन काफी तेजी से कम होगा। पाउडर लेने का भी एक तरीका है। गुनगुने पानी में आधा नींबू निचोड़कर एक छोटी चम्मच यह पाउडर उसमें मिलाकर पीये। स्वाद बढ़ाने के लिए उसमें शहद भी मिला सकते है। यह आपका वजन तो कम करेगा ही साथ ही आपका कोलेस्ट्रोल ठीक रखेगा, खून की कमी पूरी करेगा और पाचन तंत्र ठीक कर गैस की समस्या को दूर करेगा।

5. मीठा खाना कम कर दे (Eat less Sweet):

वजन कम करने के लिए सर्व प्रथम मीठा खाना कम कर दे। मीठी वस्तुएं के खाने से मोटापा बहुत तेजी से बढ़ता है। मीठे के तौर पर आप गुड़ का सेवन कर सकते है। हो सके तो चाय भी बिना चीनी के ही पिये। उससे भी बेहतर रहेगा मसाला चाय के स्थान पर ग्रीन टी का प्रयोग करें। दुनिया के ज्यादातर देशों मे ग्रीन टी का ही इस्तेमाल किया जाता है। चाय पीने के फायदें की जितनी भी शोध की गई है तो वह हमेशा ग्रीन टी पर ही की गई है क्योंकि यह हमे कुदरती प्राप्त होती है।


 ऊपर बताये Weight loss tips in hindi के अलावा भी ऐसे कई छोटे और आसान तरीके हैं, जो वजन घटाने में मददगार साबित होते है। वजन घटाने के यह तरीके बाबा रामदेव अक्सर अपने योग शिविर में बताते हैं। वजन घटाने के लिए कई लोग डाइटिंग करने लगते है, जिससे उनके अंदर काफी कमजोरी आ जाती है। डाइटिंग की जगह आपको केवल अपने खान-पान पर कंट्रोल आवश्यक है। आप भी जानिए Baba Ramdev tips for weight loss tips in hindi जिसमें वह खानपान पर थोड़ा ध्यान देने की बात कहते हैं:
  • खाने में गेंहू के आटे की जगह जौ और चने के आटे की रोटी खाएं।
  • गुनगुने पानी में नींबू का रस निचोड़कर पिए। सर्दियों में नींबू वाली चाय भी ले सकते हैं।
  • मेथी, पालक, बथुआ जैसी पत्तेदार सब्जियों का ज्यादा से ज्यादा प्रयोग करें।
  • अपने भोजन में भुने चने, मूंग दाल, दलिया आदि को शामिल करें।
  • नाश्ते में अंकुरित चने और सोयाबीन का सेवन करें।

  • ज्यादा चिकनाई वाला दूध तथा इससे बने बटर, पनीर का सेवन न करें।
  • बाजार के बने समोसे, कचोरी, पिज़्ज़ा, बर्गर जैसे जंक फूड बिल्कुल न खाए। साथ ही कोल्ड ड्रिंक का सेवन भी बिलकुल बंद कर दे।
  • भोजन में सोयाबीन का सेवन ज्यादा करें। हफ्ते में कम से कम 2 बार सोयाबीन अवश्य खाएं।
  • रोजाना एक कटोरी दही खाने के साथ जरूर खाएं।
  • रोजाना दो बड़े चम्मच मूली का रस शहद के साथ मिलाकर ले।
  • रोजाना कम से कम आधा घंटा पैदल चलने की आदत डालें। खाना खाने के बाद चलने से ज्यादा फायदा होता है।

दोस्तों उम्मीद है कि यह  Baba Ramdev tips for weight loss tips in hindi आपको जरुर पसंद आएगी और यकीनन यह आपका वजन करने में मददगार साबित होगी। अगर हम सभी अपने स्वास्थ्य की ओर थोड़ा ध्यान दे तो भारत जल्द ही मोटापे से ग्रस्त देशो की सूची से बाहर निकल सकता है।

0 comments:

Post a Comment