30.8.17

8 Amazing Beauty Tips in Hindi for Glowing Skin

Amazing Beauty Tips in Hindi for Glowing Skin


आज हम आपको बताने जा रहे हैं Beauty Tips in Hindi for Glowing Skin त्वचा मानव शरीर का अहम ऑर्गन होता है और सबसे अधिक सेंसिटिव भी। त्ववचा हमारी खूबसूरती का आईना होता है जिसका ध्यान रखना बेहद जरुरी है। बेेेजान व रूखी त्वचा हमारे व्यक्तित्व पर विपरीत प्रभाव डालती है और हमारे कॉन्फिडेंस को लो करती है। त्वचा का ठीक प्रकार से ध्यान न रखने पर त्वचा संबंधी अनेक रोग हो जाते हैं। जैसे- इन्फेक्शन, दाद, खुजली आदि जो हमारी त्वचा की रंगत खराब करने के साथ दाग धब्बे छोड़ने का काम करते हैं। चमकदार त्वचा से व्यक्ति पॉजिटिव महसूस करता है और व्यक्तित्व आकर्षक बनता है।

Beauty Tips in Hindi for Glowing Skin


आज हम आपकी त्वचा सम्बन्धी समस्या के समाधान करने के लिए लेकर आए हैं Beauty Tips in Hindi for Glowing Skin.

1-: ओट्स का प्रयोग (Use Oats):

Beauty Tips in Hindi for Glowing Skin

ओट्स को जई भी कहा जाता है ।ओट्स त्वचा को प्राकृतिक रूप से साफ करता है। ओट्स में दूध या दही में मिलाकर पेस्ट बना लेंं तथा इसे अपने चेहरे और गर्दन पर लगाकर 10 मिनट के लिए छोड़ दें, 10 मिनट के बाद साफ पानी से चेहरा साफ कर लें। ऑयली स्किन के लिए ओट्स में दूध या दही के साथ गिलसरीन और शहद भी मिक्स कर लें इसमें थोड़ा बादाम भी मिलाया जा सकता है।

2-: मैंगो मास्क (Mango Mask)-: 

Beauty Tips in Hindi for Glowing Skin

शायद ही पहले कभी आपने मैंगो मास्क का नाम सुना हो, लेकिन मैंगो मास्क त्वचा में चमक व कसाव पैदा करने में सहायक है। मैंगो में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। आम का पल्प लेकर सीधे चेहरे पर लगाना चाहिए। अगर त्वचा में ढीलापन आ गया है या उम्र का असर दिखने लगा है तो पके आम के पल्प में शहद और बादाम का तेल मिलाकर 15 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं जब आप चेहरा साफ करेंगे तो त्वचा की चमक देख कर खुद ही दंग रह जाएंगे। हम त्वचा को चमकदार बनाए रखने के लिए बता रहे हैं- Beauty Tips in Hindi for Glowing Skin.

3-: फलों का पर्याप्त सेवन (Eat Fruits Daily)-: 

Beauty Tips in Hindi for Glowing Skin

फलों में प्रचुर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो त्वचा में उम्र के असर को कम करने के साथ-साथ त्वचा को रुखा नहीं होने देते। फलों के नियमित सेवन से त्वचा प्राकृतिक रूप से चमकदार बनती है। पपीता त्वचा की डेड सेल्स को हटाने में सहायक होता है तथा रूखी स्किन को मॉश्चराइजर करके कोमल बनाता है। पपीता विटामिन बी6 और विटामिन सी का अच्छा स्रोत है, इसके सेवन से त्वचा मुलायम बनती है। संतरे के सेवन से कील मुंहासे एवं धब्बे खत्म होते हैं। सेब त्वचा को अंदर से हाइड्रेट कर चेहरे पर निखार लाता है, सेब में विटामिन सी, विटामिन बी, राइबोफ्लेविन, पोटेशियम, कॉपर, मैग्नीशियम आदि भरपूर मात्रा में होता है। सेब में पेक्टिन पाया जाता है जो सेंसिटिव स्किन के लिए फायदेमंद होता है। सेब में मौजूद एंटीआक्सीडेंट बढ़ती उम्र के प्रभाव को कम करता है तथा झुर्रियों को आने से रोकता है। आप पढ़ रहे हैं- Beauty Tips in Hindi for Glowing Skin.

4-: ऑयल मसाज (Face Oil Massage)-: 

Beauty Tips in Hindi for Glowing Skin

ऑयल मसाज से त्वचा में कसाव आता है तथा त्वचा चमकदार बनती है। ऑयल त्वचा के अंदर जाकर रूखेपन को समाप्त करता है, आॅॅयल मसाज रोजाना संभव ना हो तो हफ्ते में दो तीन बार नहाने से पहले अवश्य करें, ऑयल मसाज के लिए ऐसे तेल का चुनाव करें जो अधिक चिकनाईयुक्त ना होता तथा जिसे बॉडी जल्दी ऑब्जर्ब कर ले। सोने से पहले आयल मसाज करने से नींद अच्छी आती है और पूरी बॉडी रिलैक्स महसूस करती है।

5-: आहार में लिक्विड ज्यादा लें (Use More Liquid In Diet)-:

Beauty Tips in Hindi for Glowing Skin

 रोजाना आहार में लिक्विड डाइट शामिल करें, त्वचा को चमकदार बनाने के लिए रोजाना 8 से 10 गिलास पानी या तरल पदार्थ पीना चाहिए। रोजाना सुबह गुनगुने पानी में नींबू और शहद मिलाकर पीने से शरीर के विषैले पदार्थ बाहर निकल जाते हैं और रोग प्रतिरोधक क्षमता भी मजबूत होती है। त्वचा रोग मुक्त तथा चमकदार बनती है। ठंड के दिनों में सूप पीना भी त्वचा के लिए फायदेमंद होता है। आगे जानने के लिए पढ़ते रहिये- Beauty Tips in Hindi for Glowing Skin.

6-: व्यायाम (Exercise)-: 

Beauty Tips in Hindi for Glowing Skin

स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ मस्तिष्क का निवास होता है और जब आप अंदर से स्वस्थ होते हैं तो त्वचा भी चमकदार बनती है। व्यायाम शरीर को मजबूती प्रदान करता है। नियमित व्यायाम से मांसपेशियों में सुदृढ़ता आती है तथा रक्त का संचार ठीक प्रकार से होता है। व्यायाम मोटापे को कम कर शरीर को एक आकार प्रदान करता है। व्यायाम से हृदय तक ऑक्सीजन का प्रवेश अच्छे से होता है जो रोगों को दूर रखने में सहायक होता है, प्राणायाम त्वचा के लिए सबसे अच्छा व्यायाम है।

7-: भरपूर नींद (Sleep Well)-: 

Beauty Tips in Hindi for Glowing Skin

त्वचा को चमकदार बनाए रखने में नींद बहुत कारगर है। रोजाना 7-8 घंटे की नींद लेना जरूरी है। 7-8 घंटे की नींद भी इस बात पर निर्भर करती है कि आप कितनी चैन की नींद और आरामदायक नींद ले रहे हैं। भरपूर नींद त्वचा को ऊर्जा प्रदान कर शरीर को फुर्तीला बनाती है। एक दिन की ही अपर्याप्त नींद आपकी त्वचा को डल बना सकती है। इस लेख के द्वारा आपको Beauty Tips in Hindi for Glowing Skin के बारे में बताया जा रहा है।

8-: हल्दी मास्क (Use Turmeric mask)-: 

Beauty Tips in Hindi for Glowing Skin
हल्दी प्राकृतिक औषधि है जिसका इस्तेमाल त्वचा के निखार के लिए सदियों से किया जा रहा है। हल्दी त्वचा को गहराई तक साफ कर दाग धब्बे तथा झुरियों को मिटाने में सहायक है। हल्दी से त्वचा चमकदार बनती है। हल्दी में दूध मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें तथा इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं हल्दी के इस पेस्ट से त्वचा का रंग निखरता है व सन टैनिंग और दाग-धब्बे दूर होते हैं तथा चेहरा कांतिमान हो उठता है।

आशा करते है आपको ये  Beauty Tips in Hindi for Glowing Skin बहुत पसंद आई होंगी धन्यवाद!

0 comments:

Post a Comment