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8 Power Yoga for Weight Loss in 10 Minutes | मोटापा दूर भगाने में कारगर हैं यह 8 योगासन

8 Power Yoga for Weight Loss


आज के समय में हर तीसरा व्यक्ति मोटापे की समस्या से ग्रसित है, मोटापा बीमारियों को तो आमंत्रित
करता ही है साथ ही उम्र के असर को भी बढ़ा देता है, मोटा व्यक्ति अपनी उम्र से 5-6 साल बड़ा दिखता है,
बेडौल होते शारीरिक ढांचे से आत्मविश्वास भी कम होने लगता है, मोटापा दवाइयों से कम नहीं किया जा
सकता, इसलिए मोटापा और वजन कम करने के लिये शक्तिशाली योग के आसन (Power Yoga for Weight Loss) हैं।

यहां हम ऐसे 8 योगासनों(Yoga) के बारे में बताएंगे जो वजन को प्राकृतिक रूप से कम कर शरीर को सुंदर और
सुडौल बनाते हैं।

1- नौकासन (Navasana)-: 


नौकासन वजन कम करने व पेट की चर्बी को तेजी से कम करने में कारगर है।


Power Yoga for Weight Loss

विधि (Method)-: पीठ के बल सीधे लेट जाएं, हाथों को जंघाओं की सीध में रखें, गहरी सांस भरते हुए दोनों पैरों को
उठाएं, शरीर के आगे वाले हिस्से (छाती) को 30 डिग्री पर लाते हुए दोनों हाथों से पैरों को छूने की
कोशिश करें, पूरे शरीर को अंग्रेजी के V अक्षर के आकार में लाने का प्रयास करें, कुछ देर इसी अवस्था में
रहें, धीरे धीरे सांस छोड़ते हुए आसन से बाहर निकलेंं। इस आसन को शुरुआत में तीन से पांच बार
दुहरायें बाद में आप इस की संख्या बढ़ा सकते हैं।


2- वक्रासन (Ardha Matsyendrāsana)-:


वक्रासन भी वजन कम करने के लिए शक्तिशाली योग आसन है (Power Yoga for Weight Loss)। यह आसन कमर की चर्बी को खत्म करता है।


Power Yoga for Weight Loss


विधि (Method)-: दोनों पैरों को सामने फैलाकर बैठ जाएं, पैर एक दूसरे से सटे हुए हो, कमर सीधी रखें, नजर सामने
हो, दोनों हाथ जंघाओं के ऊपर रखें, दाहिने पैर को घुटने से मोड कर बाए पैर की सीध में रखें, दाएं हाथ
को पीछे लाते हुए शरीर से 9 इंच की दूरी पर रखे साथ ही बाये हाथ को दाएं पैर के घुटने के पीछे से घुमाते
हुए दाएं पैर के टकने को पकड़े, ऐसी अवस्था में पीछे देखने का प्रयास करें, थोड़ी देर इस अवस्था में रहने
के बाद पहले गर्दन सीधी करें फिर दाया हाथ और पैर को सीधा कर दें, अब बाएं पैर के साथ दोहराएं।

3- धनुरासन (Dhanurasana)-: 

Power Yoga for Weight Loss


विधि (Method)-: इस आसन को करने के लिए पीठ के बल सीधे लेट जाएं घुटनों को मोड़ते हुए दोनों
हाथों से पैरों के टखने को पकड़े, सांस अंदर भरते हुए सिर, छाती और जंघाओं को ऊपर उठाने की
कोशिश करें, सांस रोके रखें, जब तक सांस रुकी रहे इस आसन में बने रहे शरीर का पूरा वजन पेट के
निचले हिस्से पर होना चाहिए, धीरे धीरे सांस छोड़ते हुए मूल स्थिति में आने का प्रयास करें, इस आसन
को दो तीन बार दोहराएं यह (Power Yoga for Weight Loss) योगासन वजन कम करने के लिए शक्तिशाली योग आसन है।

4- पशु विश्राम आसन (Pashuvishram asana)-: 

यह आसन मोटापा घटाने में सहायक है, इससे पेट के रोग भी दूर होते हैं।
Power Yoga for Weight Loss


विधि (Method)-: आसन पर बैठकर दोनों पैरों को सामने की ओर फैला दें, दोनों पैरों को घुटने से मोड़ दें, पंजे बाहर की ओर हो, तथा एडी नितंबों से सटी हुई हो, शरीर का पूरा वजन टखनियों पर होना चाहिए, सांस अंदर
भरते हुए दोनों हाथ ऊपर की ओर उठाएं तथा सास बाहर छोड़ते हुए आगे की ओर झुकने का प्रयास करें,
सिर और हाथों को जमीन पर टिका दें, इस आसन को एक-एक पैर मोड़कर भी किया जा सकता है। यह
आसन भी (Power Yoga for Weight Loss) वजन कम करने के लिए शक्तिशाली योग आसन है।

5- भुजंगासन (Bhujangasana)-: 

Power Yoga for Weight Loss



विधि (Method)-: भुजंगासन को सर्प का आसन भी कहा जाता है, इस आसन को करने के लिए पेट
के बल सीधे लेट जाएं, पैरों को सीधा फैला कर एक दूसरे से सटाकर रखें, अब दोनों हथेलियों को कंधे
के पास रखें, माथा जमीन से सटा हो, लंबी सांस भरते हुए धीरे-धीरे सिर और कंधे को जमीन से ऊपर
उठाएं, कुहनियों को शरीर से सटाकर रखें, धीरे-धीरे हाथों को कुहनियों से सीधा कर पीठ को पीछे
झुकाने का प्रयास करें, नाभी जमीन से सटी हुई हो, कुछ देर इसी अवस्था में रहने के बाद पूर्व स्थिति में
लौट आए। यह आसन भी वजन कम के लिए शक्तिशाली योग आसान है (Power Yoga for Weight Loss)।

6- शशांकासन (Sasakasana)-: 


शशांकासन भी (Power Yoga for Weight Loss) वजन कम करने के लिए शक्तिशाली योग आसनों की श्रेणी में मुख्य स्थान पर आता है।


Power Yoga for Weight Loss


विधि (Method)-: वज्रासन में बैठकर सांस अंदर भरते हुए दोनों हाथों को सिर के ऊपर सीधा तान देंं, धीरे धीरे हाथों और शरीर को आगे झुकाने की कोशिश करें, हाथों के बीच इतनी दूरी हो जितनी कंधों में होती है, माथे को
दोनों हाथों के बीच जमीन से हटा दें, कुछ देर इस अवस्था में रहने के बाद सामान्य अवस्था में आ जाएं, यह
आसन 2 से 5 बार दोहराएं।

7- पवनमुक्तासन (Pawanmuktasana)-:


Power Yoga for Weight Loss


विधि (Method)-: पीठ के बल लेटकर दोनों पैरों को सीधा फैला दें, पैरों को एक दूसरे से सटाकर
रखें, दोनों पैरों को घुटने से मोड़ दें। अब शरीर के आगे का हिस्सा उठाते हुए दोनों बाहों से घुटनों को घेर
लें, सांस छोड़कर घुटने को दबाते हुए छाती की ओर खींचे, ठोड़ी को आगे लाते हुए घुटनों से स्पर्श कराएं,
इस अवस्था में 10-15 सेकंड तक रहे, लंबी सांस भरते हुए पैरों को वापस से जमीन पर ले आए, यह एक
चक्र हुआ इसी तरह 4-5 चक्र पूरे करें।


8- पश्चिमोत्तासन (Paschimottanasana)-:


पेट के बल पर किए गए आसनों में पश्चिमोत्तानासन (Power Yoga for Weight Loss )वजन कम करने के लिए शक्तिशाली योग आसन है।


Power Yoga for Weight Loss


विधि- जमीन पर बैठकर दोनों पैरों को सामने सीध में फैलाएं, पीठ सीधी रहे, सांस अंदर भरते हुए दोनों
हाथों को ऊपर की तरफ लेकर जाएं, धीरे धीरे सांस छोड़ते हुए आगे की ओर झुकने का प्रयास करें, दोनों
हाथों से पैरों की उंगलियों को पकड़ने का प्रयास करें, व नाक को घुटने से सटाने का प्रयास करें, इस बीच
सांस निरंतर चलती रहे, सामर्थ्य के अनुसार इस अवस्था में बने रहेंं फिर सामान्य अवस्था में लौट आएं
इसी तरह तीन से पांच चक्र पूरे करें।
ऊपर बताए गए सभी आसन वजन कम के लिए शक्तिशाली योग आसान हैं(Power Yoga for Weight Loss), शरीर को स्वस्थ बनाए रखने में योग (Yoga)से अच्छा कोई साधन नहीं है।

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