2.9.17

Amazing Health Tips in Hindi For Men Body - पुरुषों के लिए असरदार हेल्थ टिप्स

इन टिप्स को अपनाएं और अच्छी सेहत पाएं (Health Tips in Hindi for man body)


हेलो दोस्तों! दोस्तों अक्सर आपने देखा होगा कि पुरुष अपनी सेहत को लेकर काफी परेशान रहते हैं। इस भाग-दौड़ भरी जिंदगी में ज्यादा व्यस्त होने के कारण वह कहीं ना कहीं अपने शरीर का ध्यान नहीं रख पाते। इससे ना केवल उनकी रोजमर्रा की जिंदगी पर असर पड़ता है, बल्कि कई बार पार्टनर के सामने भी शर्मिंदगी का सामना करना पड़ता है। अच्छी सेहत पाने के लिए पुरुष, लोगों से सुनी कुछ बातों पर विश्वास कर या सही जानकारी ना होने के कारण नए-नए तरीके अपनाने लगती है। इससे फायदा होने के बजाय कई बार दुष्प्रभाव भी हो जाते हैं। आज हम आपको बताएंगे Health Tips in Hindi for man body, जिसकी मदद से आप आसानी से अपनी पर्सनैलिटी को निखार बढ़िया सेहत बना पाएंगे:

Health Tips in Hindi For Men Body

जिम में सेहत ना बनायें (Gym Bye Bye..)

Health Tips in Hindi For Men Body


आज की युवा पीढ़ी काफी कम उम्र में ही अच्छे मसल्स पाने के लिए लालायित दिखते हैं। Health Tips in Hindi for man body के लिए सबसे जरूरी है कि आप जिम जाना बंद कर दे। जिम भारत जैसे देशों के लिए बना ही रही है। जिम में इस्तेमाल की जाने वाली सभी मशीनें तेज गति से चलती है। यह केवल अमेरिका, जापान जैसे ठंडे इलाकें वाले देशों के लिए बनी है। भारत एक गर्म देश है। यहां पर हमें धीमी गति वाली कसरत करनी चाहिए। विदेशी लोगों के शरीर और हमारे शरीर में फर्क होता है। जिम जाने से हमारी सेहत एक बार तो अच्छी बन जाती है, लेकिन उसे बनाए रखने के लिए हमें प्रोटीन, सप्लीमेंट्स और दवाइयों का सहारा लेना पड़ता है। यह सभी हमारी सेहत पर बुरा प्रभाव डालते है। अगर हम इन दवाइयों का सेवन बंद कर दें तो हमारी खाल लचीली और बेडौल होने लगेगी. जो काफी बुरी लगती है। Health Tips in Hindi for man body लिए सबसे अच्छा उपाय नियमित कसरत और व्यायाम की आदत डालें। रोजाना कम से कम 30 से 45 मिनट व्यायाम और योग करें। नियमित योग करने से सभी बीमारियां हमसे दूर रहती है। अक्सर पुरुषों की शिकायत होती है कि ज्यादा व्यस्त होने के कारण उन्हें व्यायाम के लिए समय नहीं मिलता। ऐसे में बस, ट्रेन या टैक्सी स्टैंड तक का सफर पैदल करें। ऑफिस में लिफ्ट की जगह सीढ़ियों का इस्तेमाल करें। घर के छोटे-मोटे कामों के लिए किसी वाहन का इस्तेमाल ना करें।

सेक्स लाइफ आनंद कैसे उठाए

अक्सर पुरुषों को शिकायत होती है कि उनका पार्टनर खुश नहीं रहता। पार्टनर को संतुष्ट करने में वह असफल रहते हैं। जल्दी वीर्य निकलना, लिंग में तनाव ना आना जैसी कई दिक्कतें अक्सर पुरुषों में देखने को मिलती है। बाज़ार की दवाइयों से साइड इफैक्ट का खतरा बढ़ जाता है। Health Tips in Hindi for man body को अपनाकर आप सेक्स लाइफ का भरपूर आनंद ले पाएंगे। 

Health Tips in Hindi For Men Body


बस आपको नीचे दी गई कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना है।

  1. नशा हमारी सेक्स लाइफ पर काफी पूरा प्रभाव डालता है। कुछ लोगों के मन में गलतफहमी रहती है कि नशे के बाद वह ज्यादा देर है पार्टनर के साथ सेक्स कर पाते है, ऐसा इसलिए क्योंकि नशे के बाद महसूस करने की क्षमता कम हो जाती है। इससे आपका वीर्य बनने में समय लगता है। नियमित नशा करने से लिंग में उत्तेजना आनी भी कम हो जाती है।
  2. अपने भोजन में उड़द की दाल को अवश्य शामिल करें। हफ्ते में कम से कम दो कटोरी उड़द की दाल अवश्य खाएं। हल्दी के दूध के साथ मुनक्का का सेवन करने से भी आपको लाभ होगा।
  3. लहसुन मर्दाना शक्ति बढ़ाने में बेहद मदद करता है। रोजाना लहसुन का सेवन करने से पुरुष अपनी पार्टनर को आसानी से संतुष्ट कर पाएंगे। अगर आप भोजन में लहसुन नहीं खाते, तो सुबह उठकर 4-5 कच्चे लहसुन की फाक का सेवन करें। यह Health Tips in Hindi for man body से आपको पौरुष शक्ति बढ़ाने में मदद मिलेगी।


शरीर को तंदुरुस्त एवं सुडौल बनाने के उपाय

मर्दों पर दुबला-पतला शरीर ज्यादा अच्छा नहीं लगता। पतले शरीर के कारण अक्सर उन्हें लोगों के ताने सुनने पड़ते हैं। पतले शरीर वाले लोग अपने पार्टनर को सेक्स के दौरान पूरी तरह से संतुष्ट नहीं कर पाते। उनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता भी अन्य पुरुषों के मुकाबले बेहद कम होती है। कुछ लोगों को शिकायत होती है कि वह खाते तो बहुत है लेकिन फिर भी उनकी सेहत नहीं बनती। इस Health Tips in Hindi for man body से आपको अच्छी सेहत बनाने में अवश्य मदद मिलेगी।

Health Tips in Hindi For Men Body


8-10 दानें किशमिश या मुनक्का के, 10-12 बादाम के दाने और एक चम्मच शहद, दही में अच्छे से मिला ले। अब दही के साथ रोजाना दो केलों का दिन में दो बार सेवन करें। एक बार सुबह के नाश्ते में और दूसरा दिन में भोजन के लगभग 3 घंटे बाद इसका सेवन करें। कुछ दिन तक इस Health Tips in Hindi for man body का सेवन करने से आप अपने अंदर खुद फर्क महसूस करेंगे। आपका दुबलापन दूर होने लगेगा। कई लोग कहते हैं कि केला उनको ज्यादा हैवी करता है। दही के इस मिश्रण से उनको पाचन के दौरान कोई दिक्कत नहीं होगी। बस ध्यान रहे कि रात में सोने से पहले के लिए दही या केले का सेवन ना करें।


अच्छी सेहत के लिए इन बातों का रखें खास ख्याल
  1. जंक फूड का सेवन बिल्कुल ना करे। इससे पुरुषों के शुक्राणुओं में कमी आती है।
  2. ज्यादा पैक्ड आइटम का इस्तेमाल ना करें। पैक्ड फूड में कई तरह के हानिकारक पदार्थ मिलाये जाते है, जिनसे हमारे शरीर पर बुरा प्रभाव पड़ता है।
  3. सोडा, कॉफी और रेड मीट का सेवन बहुत ही कम करें। अन्यथा इससे भविष्य में आपको नुकसान हो सकता है।
  4. खाने में अच्छी गुणवत्ता वाले तेल ही इस्तेमाल करें। खराब तेल एवं रीफाइंड पुरुषों की सेहत के लिए काफी नुकसानदेय होते हैं।
  5. भोजन में ज्यादा से ज्यादा मौसमी फल एवं सब्जियों को शामिल करें। ये Health Tips in Hindi for man body से आपको अवश्य लाभ होगा।
  6. रात्रि में हमेशा हल्का भोजन करें। भोजन में ज्यादा देरी ना करें। अधिक से अधिक 8 या 9 बजे तक भोजन कर लेना चाहिए।
  7. रात्रि में समय से सो कर सुबह जल्दी उठने की आदत डालें। कम से कम 8 घंटे की नींद रात में अवश्य लें।
  8. रोजाना 4-5 लीटर पानी अवश्य पीयें।
  9. अपने भोजन में सलाद और अंकुरित दालों को शामिल करें। एक साथ रोटी और चावल दोनों का सेवन ना करें।
  10. लैपटॉप और कीबोर्ड को जांघो पर रखकर इस्तेमाल ना करें। यह आपकी पौरुष शक्ति को कम करता है।
  11. हफ्ते में कम से कम 2 बार पूरे शरीर की मालिश सरसों के तेल से अवश्य करें। इस Health Tips in Hindi for man body से आपको अवश्य फायदा होगा।


तो दोस्तों ये थी कुछ आसान Health Tips in Hindi for man body, जो यकीनन आपको अच्छी सेहत पाने
में काफी लाभदायक सिद्ध होगी। आज से ही इन टिप्स पर अमल करना शुरू कर दीजिए और खुद फर्क
महसूस कीजिएं।

0 comments:

Post a Comment