30.9.17

How to Stop Hair fall | Hairfall Treatment in Hindi

How to Stop Hair fall

ये नुस्खे अपनाएं और बाल झड़ने की समस्या को कहे अलवीदा
हेलो दोस्तों! दोस्तों एक समय था जब 50-60 साल की उम्र के बाद ही लोगों को बाल झड़ने की शिकायत हुआ करती थी। लेकिन आज के समय में 20-25 साल की उम्र में बाल झड़ने की समस्या आम बात हो गई है। आज के युवा बालों को अच्छा बनाने को रखने के लिए तेल के बजाय तरह तरह के केमिकल वाले शैंपू और जेल का इस्तेमाल कर रहे है। इससे आपके बाल कुछ समय के लिए तो अच्छे दिखते है लेकिन ये सभी पदार्थ आपके बालों को बहुत नुकसान देते है। एक बार बाल झड़ने शुरु हो जाए तो आपकी लाख कोशिशों के बाद भी बाल वापस नहीं आते। आज हम आपको ऐसे कुछ आसान Hairfall Treatment in Hindi के बारे में बताएंगे जिसकी मदद से आप अपने बालों का झड़ना रोक सकते है। इसके अलावा अगर आपके बाल उड़ गए है तो वह भी वापस आ जाएंगे:
How to Stop Hairfall Treatment in Hindi

Hairfall Treatment in Hindi

नीम के पानी का करे प्रयोग
नीम हमारी स्किन के लिए बहुत ही अच्छी मानी जाती है। कई प्रकार की दवाइयों में नीम की पत्तियों का इस्तेमाल किया जाता है। Hairfall Treatment in Hindi के लिए आप कुछ नीम की पत्तियां लेकर पानी में उबाल लें। जब नीम की पत्ती अपना रगं छोड़ना शुरु कर दें और पानी हरा हो जाए तो उसे एक छन्नी की मदद से छान लें। अब इस पानी से अपने बालों को अच्छी तरह से धोएं। ऐसा करने से आपकी बालों की जड़े काफी मजबूत होगी और बाल झड़ने की समस्या से भी छुटकारा मिल जाएगा।

आंवले के तेल से मिलेगा फायदा

बालों को मजबूत और काले बनाने के लिए आंवले के इस्तेमाल की सलाह दी जाती है। बाजार में आंवले से बने कई तरह के तेल और शैंपू भी उपलब्ध है। लेकिन बाजार के पदार्थ उपयोग करने की बजाय घर पर ही आंवले का तेल बना सकते है। 4-5 सूखे आंवले लेकर उसे नारियल के तेल के साथ गर्म कर लें। तेल के पकने पर आंवला उसमें अच्छे से मिक्स कर लें। अब Hairfall Treatment in Hindi के लिए यह आंवला और नारियल का तेल रोजाना अपने बालों में लगाएं और आप कुछ ही दिनों में खुद फर्क महसूस करेंगे।

प्याज के रस का करे इस्तेमाल

Hairfall Treatment in Hindi के लिए प्याज को काफी लाभदायक माना जाता है। प्याज में सल्फर काफी अधिक मात्रा में पाया जाता है जो बालों का झड़ना रोकने में बहुत मदद करता है। थोड़ी सी प्याज लेकर उसे मिक्सी में अच्छे से पीस कर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को अपने हाथों से निछोड़ कर उसका सारा रस निकाल लीजिए। अब रोजाना नहाने से कुछ देर पहले प्याज का रस अपने बालों में लगाएं। कुछ दिन तक रोजाना ऐसा करने से आपकी बाल झड़ने की समस्या खत्म हो जाएगी।

मेथी दाने का पेस्ट बनाएं

मेथी दाने में बहुत ही पौषक तत्व पाएं जाते है। बालों का झड़ना रोकने के लिए यह Hairfall Treatment in Hindi का नुस्खा आपके जरुर काम आएगा। मेथी दाने का पेस्ट बनाने के लिए थोड़े से मेथी दानों को लगभग 6 घंटे के लिए पानी में भिगोकर रख दें। इसके अलावा मुल्तानी मिट्टी का छोटा सा टुकड़ा लेकर उसे भी पानी में गलने के लिए छोड़ दे। अब भीगे हुए मेथी दानों को मिक्सी में डालकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट में मुल्तानी मिट्टी का पेस्ट मिक्स कर लें। अब इसमें आधी कटोरी दही और दो चम्मच नींबू का रस मिलाकर अच्छे से मिक्स कर लें। इस पूरे मिश्रण को बालों की जड़ो में अच्छे से लगा लें और 2 घंटे के बाद किसी भी अच्छे शैंपू से बालों को अच्छे से धो लें। इस Hairfall Treatment in Hindi से आपके बाल मजबूत, लंबे और काले होंगे, साथ ही आपके बालों में चमक भी आएगी।

लहसुन है काफी मददगार

प्याज की तरह ही लहसुन में भी सल्फर काफी अधिक मात्रा में पाया जाता है जो सर के डैंड्रफ को खत्म कर बालों को मजबूत बनाता है। लहसुन का तेल बनाने के लिए 4-5 लहसुन की कलियां लेकर उसे नारियल के तेल में अच्छे से मिक्स कर लें। अब इस मिश्रण को पानी में कम से कम 15 मिनट तक पकाएं। मिश्रण के ठंडा होने के बाद रोजाना इसे नहाने से कुछ देर पहले बालों में अच्छे से लगाएं। यह Hairfall Treatment in Hindi से कुछ ही दिनों में आप देखेंगे कि बालों का झड़ना पहले के मुकाबले काफी कम हो गया है।
इसके अलावा अगर आपको गंजेपन की समस्या है तो भी यह Hairfall Treatment in Hindi आपके लिए काफी मददगार साबित हो सकता है। लहसुन को मिक्सी में पीसकर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को सर के गंजेपन वाले हिस्से में रोजाना लगाएं। लगभग 20-25 दिनों में आपके नएं बाल आना शुरु हो जाएंगे।

इस खास तेल से करें मसाज

तेल को बालों के लिए सबसे अच्छी औषधी बताया जाता है। यह खास तेल आपके बाल झड़ने की समस्या को जड़ से खत्म कर देगा। इसके लिए थोड़ा सा ऑलिव ऑइल, कोकोनट ऑइल और कैनोला ऑइल को मिक्स कर गुनगुना गर्म कर लें। अब इस गुनगुने तेल की मदद से बालों की आधे घंटे मालिश करें। इस तेल की हफ्ते में कम से कम दो बार मालिश अवश्य करें। Hairfall Treatment in Hindi का यह नुस्खा आपके बालों में नमी लाएगा और उन्हें जड़ से मजबूत बनाएगा।  

खानपान का रखें विशेष ख्याल

आपके अन्दर खून की कमी होना, बालों की जड़ में कोई रोग होना, डैंड्रफ होना, रुसी होना धूप में सर खुला रखकर घूमना, थायरोइड या शरीर में अन्य कोई रोग होना इत्यादि बाल झड़ने के प्रमुख कारण है। कोई भी Hairfall Treatment in Hindi आप पर तभी असर करेगी जब आप अपने खानपान पर ध्यान देंगे। बाल झड़ने से रोकने के लिए खाने में ज्यादा से ज्यादा हरी सब्जियां और फल खाएं, जूस पीयें और दूध से बने पदार्थ जैसे मक्खन, पनीर दही का सेवन ज्यादा से ज्यादा करें।

दोस्तों उम्मीद है ये सभी Hairfall Treatment in Hindi से आपको काफी फायदा मिलेगा। ये नुस्खे अपने मित्रों एवं रिश्तेदारों के साथ भी शेयर करें और बाल झड़ने की समस्या से हमेशा के लिए छुटकारा पाएं।

0 comments:

Post a Comment