16.11.17

Daily Masturbation Side Effects in Hindi

Daily Masturbation Side Effects in Hindi

हस्तमैथुन से होने वाले इन दुष्प्रभावों का जानना बहुत ही जरुरी है

ज़िन्दगी जीने के लिए सेक्स बहुत ही जरुरी होता है। सेक्स केवल पार्टनर के साथ ही नहीं बल्कि और भी कई तरीकों से किया जा सकता है। मास्टरबेशन भी सेक्स करने का ही एक तरीका होता है जिसे हस्तमैथुन भी कहा जाता है। हस्तमैथुन एक ऐसी प्रतिक्रिया है जिससे एक महिला या पुरुष अपने हाथ की मदद से ही सेक्स का आनन्द का उठा सकते है। युवा उम्र में मास्टरबेशन बहुत ही सामान्य है। एक तय सीमा तक मास्टरबेशन से कोई नुकसान नहीं होता बल्कि इससे कई प्रकार के लाभ भी होते है। लेकिन जरुरत से ज्यादा मास्टरबेशन से कई प्रकार के दुष्प्रभाव हो सकते है। आज हम आपको daily masturbation side effects in hindi के बारे में बताएंगे जिन्हें जानने के बाद आप हस्तमैथुन करना यकीनन बंद कर देंगे-


Daily Masturbation Side Effects in Hindi



शरीर का कमजोर होना

हस्तमैथुन करने से आपके शरीर के अंदर कमजोरी आने लगती है। आपने अक्सर नोट किया होगा कि हस्तमैथुन करने के बाद आप थोड़ा अस्वस्थ्य महसूस करने लगते है। ऐसा इसलिए क्योंकि हस्तमैथुन के बाद आपके शरीर के अंदर प्रोटीन की कमी हो जाती है। नियमित हस्तमैथुन से आपके शरीर के अंदर बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है। इस daily masturbation side effects in hindi को दूर करने के लिए आपको हस्तमैथुन के तुरंत बाद एक गिलास दूध या एक कटोरी उड़द की दाल खा लेनी चाहिए।

खुद से होने लगती है नफरत

हस्तमैथुन करने का सबसे बड़ा daily masturbation side effects in hindi यही है कि इसके बाद आपको खुद से नफरत होने लगती है। आप अंदर ही अंदर खुद को कोसने लगते है और अपने आप से ही घिन्नता का अनुभव होने लगता है। हस्तमैथुन करते समय तो काफी एक्साइटमेंट रहती है लेकिन क्लाइमैक्स पर पहुंचते ही मन उदास हो जाता है। ज्यादा हस्तमैथुन करने से आपकी लाइफ से खुशियां दूर होने लग जाती है।

लिंग पर दुष्प्रभाव

अक्सर लोग ज्यादा जल्दी क्लाइमैक्स पर पहुंचने के लिए बहुत तेजी से हस्तमैथुन करने लगते है। तेजी से हस्तमैथुन करने से इसके daily masturbation side effects in hindi आपके लिंग पर बुरा प्रभाव डालने लगते है और हस्तमैथुन के दौरान निकलने वाला वीर्य आपके लिंग की मांसपेशियों में चला जाता है जिससे आपका लिंग सूजने लगता है। इसके अलावा लिंग का टेढ़ापन जैसी समस्याएं भी उतपन्न होने लगती है। अपने लिंग को स्वस्थ्य और मजबूत रखने के लिए हस्तमैथुन पर काबू पाना बहुत जरुरी है।

चेहरे पर बढ़ने लगते है कील-मुंहासें

अक्सर युवाओं को कील-मुहासों की शिकायत होती है जो एक उम्र में सामान्य बात है। कुछ समय के बाद ये कील-मुहांसे अपने आप गायब हो जाते है। लेकिन जरुरत से ज्यादा हस्तमैथुन के daily masturbation side effects in hindi से आपके चेहरें पर कील-मुहांसे लगातार बढ़ते ही चले जाते है। ये कील मुहांसे आपके पूरे चेहरे को ढक लेते है जिससे आपका चेहरा बहुत ही भद्दा और खराब दिखने लगता है। ऐसे में कोई दवाई भी इन पर असर नहीं करती। इन कील-मुहासों को दूर करने का एक ही उपाय है और वह हस्तमैथुन पर नियंत्रण पाना।

मांसपेशियों को बनाता है कमजोर

हस्तमैथुन करने से आपकी मांसपेशियां कमजोर होने लगती है। एक तय सीमा तक हस्तमैथुन करने से कोई असर नहीं होता। लेकिन अगर आप जरुरत से ज्यादा हस्तमैथुन करते है तो इसके Side Effects of Masterbation से आपके लिंग की मांसपेशियां कमजोर होने लगती है। हस्तमैथुन करते समय कभी भी अपने लिंग को ज्यादा जोर से ना जकड़े या फिर वीर्य निकलते समय आगे से उसका मुंह कभी ना बंद करें। ऐसा करने से आपकी मांसपेशियां कमजोर होने लगती है जिससे लिंग में आने वाले तनाव में भी कमी आने की संभावना बढ़ जाती है।

मानसिक तनाव का होना

कुछ लोगों का मानना है कि हस्तमैथुन करने से मन का तनाव कम हो जाता है लेकिन यह उनकी गलतफहमी होती है। हस्तमैथुन के Side Effects of Masterbation से मानसिक तनाव घटने की बजाय बढ़ जाता है। हस्तमैथुन करते ही आपके मन में कई प्रकार की चिंताएं होने लगती है। इसके अलावा आप अपना आत्मविश्वास भी खोने लगते है। दूसरों से बात करने में भी झिझक महसूस होती है और मन ही मन अकेलेपन से दम घुटने लगता है।

वीर्य में स्पर्म की कमी होना

हस्तमैथुन करते समय हमारे वीर्य के साथ लाखों की संख्या में शरीर से स्पर्म भी बाहर निकलते है। इन्हीं स्पर्म की मदद से बच्चों का जन्म होता है। नियमित हस्तमैथुन करने से से शरीर में बनने वाले स्पर्म की संख्या कम हो जाती है। साथ ही स्पर्म भी कमजोर होने लगते है। स्पर्म में कमी और कमजोरी  के daily masturbation side effects in hindi के कारण शादी के बाद आपके पिता बनने में भी दिक्कतें आने की संभावना बढ़ जाती है। कमजोर स्पर्म के कारण आपके होने वाले बच्चें के अंदर भी कमजोरी बढ़ने का खतरा भी बढ़ जाता है।

शीघ्रपतन होना

जरुरत से ज्यादा हस्तमैथुन करने से शीघ्रपतन जैसी समस्याएं भी बढ़ जाती है। Side Effects of Masterbation के कारण आप अपने पार्टनर को संतुष्ट नहीं कर पाते। ऐसा इसलिए क्योंकि आपका वीर्य बहुत जल्दी निकल जाता हे लेकिन उस समय तक आपका पार्टनर चरमसुख तक नहीं पहुंच पाता है। ऐसा होने से प्रेम संबंधों में दरार आने लगती है और संभव है कि आपके पार्टनर को अपनी संतुष्टी के लिए किसी अन्य व्यक्ति का सहारा लेना पड़े। अगर आप अपनी सेक्स लाइफ को अच्छे से एन्जॉय करना चाहते है तो हस्तमैथुन को कंट्रोल करना बहुत जरुरी है।

समाज के लिए भी है एक खतरा

हस्तमैथुन करने से आपके मन में पूरे दिन सेक्स के विचार ही घूमते रहते है और पॉर्न देखने की इच्छा भी बढ़ जाती। आपका अपने काम पर ध्यान नहीं लगता। ज्यादा हस्तमैथुन के कारण आप सेक्स एडिक्शन का शिकार हो जाते है और आप छोटे-बढ़े के बीच का अंतर भी खोने लगते है। ऐसा होने से समाज में यौन शोषण का खतरा भी बढ़ जाता है। हस्तमैथुन करने वाला व्यक्ति अपनी हवस शांत करने के लिए किसी को तलाशने लगते और कोई पार्टनर ना मिलने के कारण रेप जैसी घटनाओं को अंजाम देने के लिए मजबूर हो जाता है।
दोस्तों उम्मीद करते है कि  daily masturbation side effects in hindi की इस जानकारी से आपको काफी फायदा मिलेगा। अगर आप भी हस्तमैथुन की लत का शिकार है तो ये जानकारी पढ़ने के बाद यकीनन आप भी इस बुरी लत से छुटकारा पाने की कोशिश करेंगे।

0 comments:

Post a Comment