23.4.18

10 Amazing Benefits Of Aloe Vera Juice | एलोवेरा के फायदे और नुकसान

Amazing Benefits Of Aloe Vera Juice

आजकल के टाइम में हम आयुर्वैदिक औषिधियों से ज्यादा केमिकल प्रोडक्ट और दवाइयों में यकीन करते है । जो हमारी बिमारी को तो ठीक कर देती है लेकिन हमारे शरीर को ओर कमजोर कर  देती है । साथ ही छोटी - छोटी बिमारियों को भी आमंत्रित करती है ।पर भारत में मिलने वाली कई आर्युवैदिक औषिधियां खतरनाक से खतरनाक बिमारी को ठीक करने का दम रखती है ।और इन्हीं गुणकारी औषधियों में से एक ऐलोवेरा (Benefits Of Aloe Vera Juice) भी है । जिसका इस्तेमाल त्वचा संबंधी समस्याओं से लेकर, पाचन संबंधी रोग , मुधमेह और कैंसर जैसी खतरनाक बिमारियों की रोकथाम के लिए किया जाता है । ऐलोवेरा में विटामिनस , अमीनो एसिड ,खनिज और कई पोषक तत्व मौजूद होते है ।

Benefits Of Aloe Vera Juice

 ऐलोवरा के फायदे (Benefits Of Aloe Vera):

  1. ग्लोइनिंग और आकर्षक त्वचा :  ऐलोवेरा का इस्तेमाल कई ब्यूटी प्रोडक्टस में त्वचा को ग्लोंइनिग और आकर्षित बनाने के लिए किया जाता है । लेकिन आप सीधा ऐलावेरा के गुदे का इस्तेमाल भी अपनी त्वचा को निखारने के लिए कर सकते है । 
  2.  मुहांसे और काले धब्बें  ऐलोवेरा को रोजाना चेहरे पर लगाने से कीले मुहांसे और काले धब्बों से छुटकारा मिलता है । ऐलोवेरा में मौजूद पोषक तत्व त्वचा की मरम्मत कर नए सेल्स को उभारने में मदद करते है । 
  3.  मसूड़ो और दांतो की सफाई  रोजाना हम कई चीजों का सेवन करते है जिसके कारण हमारे दांतो में कैविटी की समस्या उत्पन्न होती है साथ ही हमारे दांत अपनी चमक भी खो देते है । अगर आप भी इस समस्या से परेशान है तो ऐलोवेरा के इस्तेमाल से आप अपनी इस समस्या को खत्म कर सकते हैं । ऐलोवेरा को दांत में लगाने से कमजोर मसूड़ें मजबूत होने लगते है साथ ही दांतो की रंगत लौटने लगती है ।

ऐलोवेरा जूस के फायदे (Benefits Of Aloe Vera Juice):

  1. कब्ज में राहत  साफ जगह से खाना न खाने या जंक फूड का सेवन ज्यादा करने से आए दिन कब्ज की समस्या होना आम बात है । ऐसे में ऐलोवेरा जूस पीना फायदेमंद साबित होता है । ऐलोवेरा जूस पाचन क्रिया में सुधार करता है ।और कब्ज की समस्या से निजात दिलाता है ।
  2. हाइ बीपी   हाइ बीपी के रोगियों को ऐलोवेरा जूस पीने से बीपी लेवल को सामान्य करने में मदद मिलती है । लेकिन जूस पीने से पहले डॉक्टर से सलाह जरुर लें ।
  3. शुगर   शुगर के रोगियों को रोजाना ऐलोवेरा का जूस पीने से शुगर लेवल को सामान्य करने में मदद मिलती है । साथ ही ऐलोवेरा जूस धीरे - धीरे शुगर को ठीक कर रोगी को स्वस्थ बनाने में भी मदद करता है । 
  4. गठिया  घुटनों में दर्द , कमर में दर्द , आर्थराइटिस गठिया में ऐलोवरा जूस पीना काफी फायदेमंद माना जाता है ।

ऐलोवेरा जेल के फायदे और इस्तेमाल (Benefits Of Aloe Vera Gel and Uses):

  1. मोटापा कम करता है  अक्सर लोग वजन घटाने के लिए कई तरह की मशीनों दवाइयों का इस्तेमाल करते है । मोटापे से परेशान लोगों के लिए ऐलोवेरा जूस काफी फायदेमंद माना जाता है । रोजाना ऐलोवेरा जूस पीने से आपको स्वंय अपने मोटापा कम होता नजर आएगा ।
  2. बालों की मजबूती   ऐलोवेरा जेल को बालों में लगाने से बालों के टूटने और झड़ने की समस्या खत्म हो जाती है । साथ ही ऐलोवेरा जेल बालों को आकर्षक और खूबसूरत बनाने में भी मदद करता है ।
  3.  शेव के बाद  शेव करने के बाद अगर चेहरे पर कोई कट लग जाए या जलन महसूस हो तो उस पर ऐलोवेरा जूस लगाने से राहत मिलती है ।

सावधानियां (Restriction to Drinking Aloe Vera Juice): 

1.ऐलोवेरा जूस ह्दय रोगी न लें ये हानिकारक हो सकता है 
2.ऐलोवेरा जूस गर्भवती महिला , स्तनपान कराने वाली महिला और 12 साल से कम उम्र के बच्चों को नहीं देना चाहिए । 

0 comments:

Post a Comment