8.4.18

11 Best Foods for Diabetes Patient | डायबटीज को नियंत्रित करने वाले 11 खाद्य पदार्थ

Best Food for Diabetes Patient

आज कल की व्यस्त जिंदगी में ज्यादातर लोग अपने स्वस्थ पर ध्यान नहीं दे पाते ।और कम उम्र में ही खतरनाक बिमारियों के शिकार हो जाते है । लोगों के बीच तेजी से फैल रही इन्हीं खतरनाक बिमारियों में से एक डायबटीज (best food for diabetes patient) यानी शुगर की बिमारी भी है । जिसके शिकार आजकल सभी उम्र के लोग हो रहे है । जिसका सबसे बड़ा कारण लोगों का अपने खान – पान पर ध्यान न देना है । और डायबटीज एक ऐसी बिमारी है जिसे नियंत्रित तो किया जा सकता है लेकिन पूर्ण रुप से खत्म करना काफी मुश्किल है । डायबटीज मरीज को रोजाना 16 सौ से 17 सौ कैलोरीज लेनी होती है । जिसके लिए रोगी का संतुलित और सही आहार लेना बहुत जरुरी है ।

Best Foods for Diabetes Patient

Also Read: 30+ Dadi Maa Ke Gharelu Nuskhe Desi Ayurvedic Upchar

डायबटीज (Diabetes)क्या है ?

डायबटीज शरीर में इंसुलिन की कमी के कारण होता है । अगर डायबटीज का पता पहले ही स्टेज पर लग जाए तो इसे होने से रोका जा सकता है लेकिन स्टेज 2 पर डायबटीज का पता लगने के बाद डायबटीज को पूरी तरह खत्म कर पाना मुश्किल है । डायबटीज (best food for diabetes patient) के मरीज आमतौर पर डायबटीज को नियंत्रित करने के लिए दवाइयां खाते है और अलग – अलग तरह के नुस्खे अपनाते हैं ।लेकिन अपने खान – पान पर कहीं ना कहीं फिर से लापरवाही कर ही देते है । कुछ मरीज डायबटीज को लेकर इतने चिंतित हो जाते है कि सभी चीजें खाना छोड़ देते है और स्ट्रीक डायइट पर चले जाते है । तो कुछ मरीज ऐसे भी होते है जो डायबटीज का शिकार होने के बाद भी अपने आप पर काबू नहीं रख पाते है ।और छुप - छुपकर सभी चीजें खाते रहते हैं । लेकिन डायबटीज को नियंत्रित करने के लिए इस बात की जानकारी होना बेहद ही आवश्यक है कि डायबटीज की बिमारी में कौन- सी चीजें खानी चाहिए और कौन सी नहीं ?

डायबटीज को नियंत्रित करने वाले 11 खाद्य पदार्थ (11 Best Food for Diabetes Patient):


  1. फल (Fruits) :

    डायबटीज के मरीजों को रोजाना कम से कम 100 ग्राम फल खाने चाहिए । विटामिन सी युक्त फल आवंला , संतरा , पपीता , खरबूजा , अमरुद , नीबू डायबटीज में काफी फायदेमंद साबित होते हैं। साथ ही ध्यान रहे की इन फलों का जूस बनाकर पीने से अच्छा सीधा फलों का सेवन करें । और केला , सेब , केला , अंगूर जैसे मीठे फलों का सेवन न करें । (best food for diabetes patient)

  2. ब्राउन राइज (Brown Rice):
     ब्राउन राइज को सबसे उमदा किस्म के चावल माना जाता है । जिसमें हाइ फाइबर मौजूद होता है । जो डायबटीज कंट्रोल करने के साथ – साथ कोलेस्ट्रोल लेवल को भी नियंत्रित करने में मदद करता है ।

  3. सब्जियां (Vegetables) :

    सब्जियां किसी भी बिमारी को ठीक करने में रामबाण का काम करती है । क्योंकि सब्जियों में मौजूद पोषक तत्व शरीर को रिकवर करने में मदद करते है । डायबटीज के मरीजों ब्रोकली , करेला , बंदगोभी , फूलगोभी , टमाटर , भिंडी , खीरा ककड़ी आदि खाने चाहिए । ये शुगर लेवल को सामान्य रखने में मदद करते हैं ।

  4. अंकुरित और छिलके वाली दालें :

    दालों में प्रचुर मात्रा में प्रोटीन होता है । जो डायबटीज कंट्रोल करने के साथ- साथ शरीर में ऊर्जा के स्त्रोत को भी बढ़ाता है । इसलिए डायबटीज मरीज को खाने में अंकुरित की हुई दालें , अंकुरित चने , राजमा , छिलके वाली दालें दें । (best food for diabetes patient)

  5. लहसुन (Garlic) :

    लहसुन का इस्तेमाल भारतीय खानें में काफी किया जाता है । क्योंकि ये खाने को स्वाद देने के साथ- साथ शरीर को कई खतरनाक बिमारियों से भी बचाता है । लहसुन में मौजूद पोषक तत्व के गुण शुगर लेवल को निंयत्रित करने व शरीर से एक्सट्रा ग्लूकोज को सोखने में मदद करते हैं ।

  6. ब्राउन ब्रेड (Brown Bread) :
    शुगर लेवल को नियंत्रित करने के लिए जरुरी है कि शुगर मरीज के खाने में भरपूर मात्रा में फाइबर होना जरुरी है । खाने में फाइबर की मात्रा लाने के लिए रोजाना नाश्ते में ब्राउन ब्रेड खाएं ।

  7. ग्रीन टी (Green Tea) :

    ग्रीन टी में मौजूद प्राकृतिक गुण शरीर से एक्सट्रा ग्लूकोज सोखने में मदद करते है ।और डायबटीज को बढ़ने से रोकते है । इसलिए ग्रीन टी को डायबटीज मरीज (best food for diabetes patient) के डायइट चार्ट में जरुर शामिल करें ।

  8. नॉन वेज (Non-Veg):

    कई डायबटीज मरीज नॉन वेज को लेकर कंफ्यूज होते है कि उन्हें डायबटीज में नॉन वेज खाना चाहिए या नहीं । लेकिन उचित मात्रा में खाया गया नॉन वेज नुकसान नहीं करता है । साथ ही मछली डायबटीज को कंट्रोल करने में काफी फायदेमंद साबित होती है ।

  9. दूध से बने प्रोडक्टस (Milk Products) :
    दूध से बनी चीजों का सेवन करने से शुगर के रोगियों को फायेदा होता है ।लेकिन ये ध्यान रहे कि रोगी को दिए जा रहे डेयरी प्रोडक्ट अधिक फैट वाले न हो । शुगर रोगी को कम फैट वाला दूध , दही और पनीर देना चाहिए ।

  10. अंडे (Eggs) :

    शुगर कंट्रोल करने के लिए शुगर रोगी अपने खाने में अंडे जरुर लें ।

  11. ओलीव ऑयल (Olive Oil):

    डायबटीज के मरीजों को ओलीव ऑयल में बना खाना खाना चाहिए । ओलीव ऑयल में मौजूद पोषक तत्व शरीर को फिट रखने और शरीर में इसुंलिन की मात्रा बढ़ाने में मदद करते है । 

डायबटीज में क्या नहीं खाना चाहिए ?

  • डायबटीज के मरीज को अत्यधिक कार्बोहार्ट्रेस और वसा युक्त खाना खाने से परहेज करना चाहिए क्योंकि ये आपके शुगर लेवल को बिगाड़ सकता है ।

  • घर में त्योहार या किसी खास मौके पर बिना मिठाई खाएं रहना काफी मुश्किल होता है लेकिन डायबटीज के मरीजों को अपनी इन इच्छाओं पर कंट्रोल करते हुए मिठाइयों से परहेज करना चाहिए । 

  • ये सभी हम सभी जानते है कि डायबटीज यानी शुगर की बिमारी में मीठा नहीं खाना चाहिए । लेकिन इसके बावजूद कई मरीज चीनी के स्थान पर गुड़ खाने लगते है । जबकि गुड़ और चीनी दोनों समान मात्रा में मीठे होते है । जिस वजह से डायबटीज में मरीज को गुड़ भी नहीं खाना चाहिए ।

  • मरीज को क्या नहीं खाना चाहिए इसके साथ - साथ इस बात की जानकारी भी होना आवश्यक है कि कौन से खाद्य पदार्थ खाकर वो अपनी डायबटीज को कंट्रोल कर सकते हैं । (best food for diabetes patient)

  • डायबटीज के मरीजों को मटन का सेवन नहीं करना चाहिए ।
  • शुगर के रोगियों को ध्रूमपान , शराब और दूसरे नशों से दूर रहना चाहिए । वरना समस्या ओर बढ़ सकती है । 
डायबटीज (best food for diabetes patient) के मरीजों को खान पान के समय पर भी ध्यान देना चाहिए । क्योंकि बेवक्त खाया हुआ खाना मरीज के लिए नुकसानदायक हो सकता है साथ समय पर सोने की आदत डालें ।

Know more about our Health Tips

0 comments:

Post a Comment