-->

7.4.18

Home Remedies for Ringworm


हमारे शरीर में सबसे नाजुक और खूबसूरत अंग हमारी त्वचा होती है । जिस पर किसी भी तरह के दाग धब्बे लोगों के बीच हमें असहज महसूस कराने लगते हैं । जिसका सबसे बड़ा कारण हमारा समय पर अपनी त्वचा का ख्याल न रखना और त्वचा संबंधित रोग जैसे दाग , खाज ,खुजली को निमंत्रित करना होता है । और जैसा कि कहा जाता है लापरवाही का कोई इलाज नहीं है । एक बार त्वचा में इन बिमारियों की जड़े जमने के बाद आप कितना भी इलाज करवा लें कुछ वक्त बाद त्वचा संबंधित ये समस्याएं दोबारा लौट आती है । जिस वजह से वक्त रहते इन समस्याओं का जड़ से इलाज करना आवश्यक है । Home Remedies for Ringworm

Also Read: (एक्जिमा) Skin Fungal Infection Treatment in Hindi

Also Read: 30+ Dadi Maa Ke Gharelu Nuskhe Desi Ayurvedic Upchar

त्वचा रोग क्या होता है ?


त्वचा संबंधित रोगो को रोगों की चर्म श्रेणी में रखा जाता है । जो आपके शरीर के किसी भी अंग पर हो सकते है । लेकिन आमतौर पर त्वचा संबंधित समस्याएं गले , चेहरे , पीठ , हाथ और पैरों की अगुंलियों में होती है । साथ ही कई बार गुप्तांगों के आस - पास भी त्वचा रोग होता है । जिसे एक्जिमा कहा जाता है इसमें गुप्तांग के आस - पास काले कीले जैसे दाग पड़ते हैं । जिस वजह से इसे आम भाषा में दाद कहा जाता है ।

त्वचा रोग के लक्षण


त्वचा संबंधित रोग (Home Remedies for Ringworm) होने पर अक्सर लाल दाने , खुजली , जलन , शरीर पर जगह - जगह दाग और एक्जिमा की समस्या होती है । साथ ही स्थिति अधिक खराब होने पर रोगी को तेज बुखार की शिकायत भी हो सकती है । जिस वजह से इन समस्याओं का समय पर समाधान कर इन्हें जड़ से खत्म करना आवश्यक है ।

पर किसी भी बिमारी के इलाज के लिए पहले ये जानना जरुर होता है कि उस बिमारी के होने के क्या कारण है ?  

त्वचा रोग होने की वजह (Home Remedies for Ringworm)


त्वचा संबंधित बिमारियां अक्सर केमिकल चीजें जैसे साबुन , सोडा डिटर्जेट , केमिकल युक्त शैम्पू और ब्यूटी प्रोडक्टस के ज्यादा इस्तेमाल , महिलाओं में अनियमित मासिक धर्म या मासिक धर्म के दौरान परेशानी , पाचन तंत्र का सही तरह से काम न करना , एसीडिटी , किसी चीज से एलर्जी , दाद और खाज खुजली से परेशान व्यक्ति के कपड़े या चप्पल पहने से होती है । इसके अलावा त्वचा रोग के शिकार ज्यादातर वो लोग होते हैं जो अपने शारीरिक अंगो पर ज्यादा ध्यान नहीं देते हैं ।और अपने शरीर की साफ सफाई अच्छे से नहीं रखते हैं ।

त्वचा संबंधित रोग होने के बाद जरुरी है वक्त रहते उन्हें जड़ से मिटाना और उन चीजों का इस्तेमाल न करना जिसे रोग ओर फैल सकता है । लेकिन कई लोग इस बात से अनजान होते है कि उन्हें त्वचा रोग (Home Remedies for Ringworm) होने पर किन बात का ध्यान रखना चाहिए ।

त्वचा रोग होने पर रखी जाने वाली सावधानियां (Home Remedies for Ringworm)


  • दाद , खाज , खुजली या त्वचा पर किसी तरह की एलर्जी होने पर साबुन , शैम्पू और डिटर्जेंट का इस्तेमाल न करें । केमिकल साबुन की जगह पर ग्लिसिरीन युक्त साबुन का इस्तेमाल करें ।
  • नहाने के बाद भी किसी केमिकल ब्यूटी प्रोडक्ट का उपयोग करने की बजाय उसके स्थान पर प्राकृतिक गुणों से भरपूर नारियल तेल का इस्तेमाल करें । ये न केवल आपके त्वचा रोग को ठीक करेगा ।अपितु उसमें निखार भी लाएगा ।
  • एलर्जी , दाद , खाज , खुजली की समस्या होने पर नमक कम खाएं वरना आपकी समस्या बढ़ सकती है ।
  • त्वचा रोग से बचने के लिए केवल त्वचा का ही नहीं कपड़ों का भी ध्यान रखना जरुरी है ऐसा इसलिए क्योंकि कई बार त्वचा रोग कपड़ो के सही तरह से साफ न होने के कारण भी फैलता है ।इसलिए कपड़े साबुन और डिटर्जेंट से धोते वक्त ध्यान रखें की डिटर्जेंट या साबुन के कण कपड़ो पर ही न रह जाए ।साथ ही कपड़ो को धोने के बाद धूप में अच्छे से सुखाए ।
  • अगर आप अपनी स्कीन एलर्जी को खत्म करने के लिए किसी एंटी फंगल क्रीम का उपयोग करना चाहते हैं तो एंटी फंगल क्रीम का इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर से सलाह जरुर लें । और क्रीम का इस्तेमाल डॉक्टर के बताए अनुसार ही करें ।
  • वहीं अगर आप दाद की समस्या से परेशान है और दाद में से पीप निकलने लगा है तो उसे सामान्य पानी से न धोएं और न ही हाथ से पोछे वरना समस्या ओर बढ़ सकती है ।
  • दाद में राहत पाने और उसे जड़ से खत्म करने के लिए इन घरेलु नुस्खों का उपयोग कर सकते है । जिनके रोजाना उपयोग से न केवल आपको राहत मिलेगी अपितु धीरे – धीरे आपकी समस्या भी खत्म होने लगेगी । 

दाद खत्म करने के घरेलु उपाय (Home Remedies for Ringworm)


  1. दाद की समस्या होने पर नीम की पत्तियों का उपयोग रामबाण का काम करता है । नीम की पत्तियों का पानी उबाल कर उस पानी से नहाने से रोगी को राहत मिलती है ।
  2. शरीर के जिस भी अंग पर दाद की समस्या है वहां पर अनार के पत्तों का पेस्ट बनाकर लगाने से फायदा होता है ।
  3. दाद यानी एक्जिमा से पीड़ित रोगियों को समुद्र के खारे पानी में नहाने से राहत मिलती है ।
  4. दाद की समस्या होने पर दाद वाली जगह पर केले के गुदे और नींबू के रस से तैयार पेस्ट को लगाने से दाद की समस्या खत्म होनी शुरु हो जाती है।
  5. हल्दी के गुणों के बारे में हम सभी जानते है कि हल्दी में मौजूद एंटी बैक्टीरियल गुण दाद की समस्या को जड़ से खत्म करने में फायदेमंद साबित होते है । इसलिए दाद वाले स्थान पर रोजाना हल्दी का पेस्ट लगाए ।इसे रोगी को राहत मिलेगी ।
  6. दाद को खत्म करने के लिए त्रिफला को कढ़ाई में राख बने तक गर्म करें और उसके बाद इसमें घी , फिटकरी , सरसों का तेल और थोड़ा पानी मिलाकर एक लेप तैयार करें । और इसे दाद वाली जगह पर लगाएं ।
  7. त्वचा रोग होने पर बथुआ का साग पकाकर खाने से लाभ होता है । रोगी चाहे बथुआ को उबालकर उसका रस भी पी सकता है । बथुए का रस रोग को तेजी से खत्म करने में मदद करता है ।
  8. दाद वाली जगह पर नींबू के रस और सिँघाड़ को मिलाकर बनाया हुआ पेस्ट लगाने से भी फायदा होता है । क्योंकि नींबू और सिंघाड़ा त्वचा रोग को फैलाने वाले बैक्टीरिया को खत्म करने में मदद करते है ।
  9. कोई भी रोग बाहरी नहीं होता ।उसकी जड़े हमारे आंतरिक भागों से जुड़ी होती है । जिस वजह से किसी भी रोग को ठीक करने के लिए केवल बाहरी उपाय काफी नहीं है । इसलिए दाद को खत्म करने के लिए रोजाना दूध में गुलकंद मिलाकर पिए ।
  10. लेकिन इन घरेलु उपायों करने के साथ - साथ अपने शरीर की साफ सफाई का भी ध्यान रखे ।क्योंकि शरीर में होने वाले त्वचा (Skin) संबंधी रोग (Home Remedies for Ringworm) अक्सर गंदगी के कारण ही होते है । 

Popular Posts