9.4.18

Pregnancy Care Tips for Women | प्रेंग्नेसीं के दौरान रखी जाने वाली सावधानियां

Pregnancy Care Tips for Mother

माता पिता बनना हर कपल के जीवन की सबसे बड़ी चाहत होती है । और गर्भवती भले ही एक महिला होती है । लेकिन पुरुष को भी अपनी पत्नी की जरुरतों और ख्वाहिशों का इस दौरान खासा ख्याल रखना होता है । गर्भवती होने के साथ ही एक महिला के  नए जीवन की शुरुआत होती है । और ये समय जीतना यादगार ओर खुशहाल भरा होता है ।उतना ही चिंताजनक भी । क्योंकि इस दौरान एक भी लापरवाही मां और बच्चे दोनों के लिए परेशानी खड़ी कर सकती है । गर्भवस्था के दौरान महिला के खाने – पीने , सोने से लेकर सभी बातों का ध्यान रखना पड़ता है । और साथ महिला को खुश रखने की कोशिश करनी होती है । क्योंकि गर्भवस्था (Pregnancy Care Tips for Mother) के दौरान डिप्रेशन , तनाव बच्चे पर बुरा असर डाल सकता है ।



PREGANCY care TIPS


पुराने वक्त में बड़े बढ़े गर्भवस्था के दौरान महिला को बताते थे उन्हे क्या खाना चाहिए क्या नहीं कैसे सोना चाहिए कैसे बैठना चाहिए । लेकिन आज की व्यस्त जिंदगी में ज्यादातर कपल नए कपल्स को गर्भवस्था के दौरान रखी जाने वाली सावधानियों के बारे में पता नहीं होता ।जिस वजह से उन्हें काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है । उन्हें सिर्फ उतनी जानकारी होती है जितना डॉक्टर उन्हें बताते है । और माना जाता है कि हर महिला की  प्रेंग्नेंसी अलग होती है भले ही सभी महिलाओं के प्रेग्नेंसी के लक्षण समान होते हो । लेकिन सबके हालात अलग – अलग होते है । कई महिलाओं को गर्भवस्था (Pregnancy Care Tips for Mother) के दौरान कुछ भी खाने पर बराबर उल्टी आती है । तो कुछ महिलाओं को ये समस्या नहीं होती ।

गर्भवस्था के इन नौ महीनों में गर्भवती महिला के मूड में काफी परिवर्तन आते है । शुरुआती महीनों में तो महिला इसी बात में उलझी रहती है कि क्या गर्भवती होने के लिए मैं तैयार हूं  , क्या ये सही है वैगरा – वैगरा । ऐसे सवालों का मन में आने पर हिदायत दी जाती है कि महिलाओं को प्रेग्नेंसी से जुड़ी किताबें पढ़नी चाहिए । क्योंकि ये महिला के मन में चल रहे सवालो का सही निवारण करती है । और उन्हें एहसास दिलाती है कि वो गर्भवती होने के लिए पूर्ण रुप से तैयार है।

गर्भवती महिला के लिए कैसा होना चाहिए आहार

प्रेंग्नेसीं के दौरान रखी जाने वाली सावधानियां (Pregnancy Care Tips for Women):

  • प्रेंग्नेसी के दौरान प्रेंग्नेंट महिला को समय समय पर डॉक्टर के पास चैक अप के लिए ले जाना चाहिए । और गर्भवस्था के दौरान लगाई जाने वाली वेंकशीनस को मिस नहीं करना चाहिए ।अगर कोई वेकंशीनस छूट भी जाती है तो डॉक्टर से परामर्श कर उसे तुरंत लगवा लें
  • प्रेंग्नेसी के दौरान महिला को कोई भी भारी भरकम समान नहीं उठाना चाहिए ।और ज्यादा काम करने से परहेज करना चाहिए ।
  • गर्भवस्था के दौरान गर्भवती (Pregnancy Care Tips for Women) महिला का अच्छी नींद लेना बेहद आवश्यक है ।गर्भवती महिला को समय पर सोने और जागने की आदत डालनी चाहिए ।
  • गर्भवस्था के दौरान ज्यादा आलस्य भी अच्छा नहीं होता । गर्भवती महिला का सुबह की ठंडी हवा में टहलना  लाभदायक होता है । साथ ही गर्भवती महिला को मन को शांत करने के लिए मेडीटेशन भी करना चाहिए ।
  • गर्भवस्था के दौरान शराब , सिगरेट सेहत और बच्चे दोनों के लिए हानिकारक हो सकती है ।
  • गर्भवती महिला को शोर शराबे और झगड़े वाली जगह से दूर रखें ।
  • गर्भवस्था के दौरान पति – पत्नी को दूरी बनानी चाहिए ।

गर्भवस्था के दौरान क्या खाना चाहिए (Eat During Pregnancy Care Tips for Women)

  1. हरी पत्तेदार सब्जियां : 

    गर्भवस्था (Pregnancy Care Tips for Mother) में गर्भवती महिलाओं को हरी पत्तेदार सब्जियां भरपूर मात्रा में देनी चाहिए क्योंकि हरी सब्जियों में फोलिक एसिड पाया जाता है जो बच्चे के जन्म से जुडी परेशानियों से बचाने में सहायक होता है ।
  2. फल : 
    गर्भवस्था के दौरान महिला को रोजाना फल खाने के लिए देने चाहिए . लेकिन साथ ही ये भी ध्यान रखना चाहिए कि फल अच्छी गुणवत्ता के हो और फल अच्छी तरह से धुले हुए हो ताकि किसी भी प्रकार के संक्रमण का खतरा टल जाए ।
  3. प्रोटीन :

    बच्चे के विकास के लिए गर्भवती महिला को प्रचुर मात्रा में बेहद ही जरुरी है । जिसके लिए गर्भवती महिला को रोजाना खाने में अंकुरित दालें , और दूध दें ।
  4. मांस व मछली :

    कुछ लोग गर्भवस्था में गर्भवती महिला  अंडा , चिकन और मछली जैसी चीजें खाने नहीं देते । लेकिन आपको बता दें गर्भवस्था मे मांस मछली अंडे खाना बहुत ही फायदेमंद होता है ।
  5. आयरन  : 

    कई महिलाओं को गर्भवस्था के दौरान आयरन की कमी हो जाती है । इसलिए जरुरी है कि शुरु से ही महिला के खाने में आयरन से भरपुर भोजन रखा जाए । आयर ,फाइबर की कमी को पूरा कराने के लिए गर्भवती महिला को फलियां देनी चाहिए ।
  6. शकरकंद : 

    गर्भवस्था के दौरान डॉक्टर गर्भवती महिला को विटामिन ए की मात्रा में वृदधि करने की सलाह देते है । जिसके लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद है कि गर्भवती (Pregnancy Care Tips for Women) महिला को खाने के लिए शकरकंद दिया । क्योंकि इसमें मौजूद बीटा कैरोटिन विटामिन ए की कमी को पूरा करता है ।
  7. ड्रॉय फ्रूट : 

    ड्रॉय फ्रूटस में फाइबर , प्रोटिन , पोटेशियम भरपूर मात्रा में होते है जो महिला और बच्चे दोनों को स्वस्थ रखने के साथ – साथ बच्चे के विकास में भी मदद करते है ।
  8. गर्भवस्था :

    गर्भवस्था में गर्भवती महिला को ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए । गर्भवस्था के दौरान शरीर में खून की मात्रा बढ़ जाती है जिस वजह से महिला को बार बार डी हाइड्रेसन की समस्या का सामना करना पड़ता है । इसलिए पानी जरुर पिएं ।
  9. नारियल :

    नारियल सेहत के लिए के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद माना जाता है । लेकिन कुछ लोगों की धारणा है कि नारियल गर्भवस्था (Pregnancy Care Tips for Women) में नहीं देना चाहिए । डॉक्टरों की माने तो नारियल पानी बच्चे के विकास के लिए बहुत फायदेमंद होता है ।
  10. गुड़ :

    गुड़ शरीर में आयरन और विटामिन ए की कमी से होने वाले रोग एनीमिया से बचाव करता है । इसलिए गर्भवस्था में इसे खाना आवश्यक है ।

क्या नहीं खाएं (Don't Eat During Pregnancy Care Tips for Mother)

  1. पपीता :

    गर्भवस्था के दौरान फल खाना जरुरी है लेकिन ध्यान रहें गर्भवती महिला को भूलकर भी पपीता खाने को न दें । ये बहुत नुकसानदायक हो सकता है ।

  2. कच्चे अंडे : 

    प्रेंग्नेंसी के दौरान कच्चा मांस और कच्चे अंडे खाने से परहेज करना चाहिए। वरना समस्या बढ़ सकती है ।
  3. जंक फूड :

    प्रेंग्नेंसी के दौरान जंक फूड खाने से बचें । क्योंकि जंक फूड में उच्च मात्रा में वसा होता है । जो शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ाता है । साथ ह्दय रोगों को निमंत्रित करता है ।
  4. कॉफी :

    गर्भवस्था में कॉफी नहीं पीनी चाहिए । क्योंकि कॉफी में बहुत अधिक मात्रा में कैफिन मौजूद होता है । जो बच्चे के ह्दय को प्रभावित करता है । जिस से परहेज करना ही बेहतर है ।

क्या खाएं क्या नहीं खाएं और किन बातों का ख्याल रखें इन चीजों का ध्यान रखने  के साथ जरुरी है कि गर्भवस्था (Pregnancy Care Tips for Women) के दौरान गर्भवती महिला को स्पेशल महसूस कराया जाए ।और उनकी जो भी खाने की इच्छा हो अगर वो गर्भवस्था में खा सकतें तो उन्हें खाने दें ।

Read More: Health Tips

0 comments:

Post a Comment