-->

16.4.18

Amazing Proven Benefits of Garlic

हमारे किचन में मिलने वाले मसालें और सब्जियां कितनें ज्यादा लाभकारी है शायद ही कोई जानता है । इन्हीं गुणकारी सब्जियों और मसालों में से एक अदरक भी है । अदरक का इस्तेमाल (Proven Benefits of Garlic) ज्यादातर चाय और खाने में स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है । लेकिन अदरक प्राकृतिक जड़ी बूटी भी माना जाता है । जिसके गुण जानकार आप भी हैरान हो जाएगें ।  और यही कारण है कि अदरक को दवाइयों का भंडार कहा जाता है । अदरक में एंटी सेफ्टिक , एंटी फंगल गुण मौजूद होते है ।

अदरक के 9 फायदे और रोगों के उपचार (Proven Benefits of Garlic):

  1. उल्टी या मिताली में फायदेमंद (Helps to Vomiting): अदरक (Proven Benefits of Garlic) में मौजूद विटामिन बी के गुण उल्टी रोकने में मदद करते है । गर्भवस्था के दौरान कई महिलाओं को उल्टी यानी मिताली की समस्या होती है । इस दौरान अदरक और शहद के मिश्रण को लेने से राहत मिलती है ।
  2. सर्दी खांसी और फ्लू (Helps in Cough) :   सर्दी- जुकाम और खांसी होने पर अक्सर घरों में अदरक वाली चाय दी जाती है ऐसा इसलिए क्योंकि अदरक (Proven Benefits of Garlic) में मौजूद पोषक तत्व शरीर की प्रतिरोधक शक्ति को बढ़ाकर सर्दी -जुकाम को ठीक करने में लाभकारी होते है ।   
  3. कब्ज और एसीडिटी (Acidity and Gas):  पाचन तंत्र खराब होने के कारण होने वाली समस्या
  4. फूड पोइजिंग , एसीडिटी , गैस और कब्ज (Food Poisoning ):
    फूड पोइजिंग , एसीडिटी , गैस और कब्ज होने पर अदरक का रस पीने से फायदा होता है ये पेट में सूजन खत्म करता है । साथ ही पाचन तंत्र में सुधार करता है । डायरिया की समस्या होने पर भी अदरक का सेवन लाभकारी होता है ।
     
  5. माइग्रेन में फायदेमंद (Benefits in Migraine) :  कई लोगों को अत्यधिक तनाव , स्ट्रेस और दूसरे अन्य कारणो से माइग्रेन की समस्या होती है । जिसमें सिर में बहुत ही खतरनाक दर्द होता है । माइग्रेन होने पर अदरक वाली चाय या अदरक रस पीने से राहत मिलती है ।
  6. गठिया :    आजकल बुढ़ापे से पहले ही कई लोगों को गठिया रोग की समस्या होने लगती है । कमर दर्द , जोड़ो में दर्द , घुटनों में दर्द से राहत के लिए रोजाना अदरक का रस या अदरक (Proven Benefits of Garlic) वाली चाय पीएं । आप चाहे तो अदरक को शहद के साथ मिलाकर भी खा सकते हैं ।
  7. कैंसर (Cancer) अदरक में कैंसर प्रतिरोधक गुण होते हैं जो शरीर में कैंसर पनपने से रोकते है । रोजाना अदरक का सेवन करने से कैंसर होने की संभावना काफी हद तक खत्म हो जाती है ।
  8. मासिक धर्म (Periods) मासिक धर्म के दौरान कई महिलाओं को काफी दर्द होता है । मासिक धर्म दर्द से परेशान महिलाओं को भी अदरक के रस फायदा होता है ।क्योंकि अदरक में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते है जो दर्द से राहत देता है ।
  9. शुगर और ह्दय रोग में फायदेमंद (Diabetes and Heart) अदरक (Proven Benefits of Garlic) शरीर में प्रोइंसुलिन के प्रभाव को रोकता है और शुगर लेवल को सामान्य करने में मदद करता है । साथ ही अदरक में मौजूद मैगनीज ह्दय वाहिकाओं को सुचारु से काम करने में मदद करती है । साथ हाई बीपी की समस्या से भी निजात दिलाती है ।

सावधानियां (Proven Benefits of Garlic as well Uses Restrictions)

  • किसी भी चीज का अत्यधिक सेवन हानिकारक होता है । इसलिए अदरक का भी अत्यधिक सेवन न करें वरना आपको जलन , खट्टी डकार जैसी समस्या हो सकती है
  • अगर आप किसी ह्दय रोग से पीड़ित है तो बिना डॉक्टर के परामर्श के अदरक (Proven Benefits of Garlic) का सेवन न करें ।

Popular Posts