23.5.18

10 Health Benefits of Honey in Hindi | Shahad Ke Fayde Aur Nuksan

शहद (Honey) खाने में जितना स्वादिष्ट होता है । उसमें मौजूद पोषक तत्व शरीर के लिए उतने ही ज्यादा लाभकारी है ।और यही कारण है कि घरो में बच्चों को दिन में एक बार एक चम्मच शहद (Health Benefits of Honey in Hindi) जरुर खिलाया जाता है । क्योकि ये शरीर को बिमारियों से दूर रखने के साथ – साथ त्वचा की खूबसूरती भी निखारता है । वहीं सर्दियों में शहद की चम्मच बाहरी ठंड से भी बचाता है । लेकिन मधुमक्खियों  दारा बनाया गया शुद्ध शहद का सेवन ही फायदेमंद रहता है । मिलावटी शहद से समस्याएँ बढ़ सकती है । इसलिए शहद खरीदने से पहले उसकी गुणवत्ता जरुर जांच लें । 


Health Benefits of Honey in Hindi

7 Amazing Haldi Ke Fayde or Nuksan

शहद के फायदे (Health Benefits of Honey in Hindi):

  1. खांसी में राहत : 

    शहद में मौजूद जीवाणु रोधी गुण गले को आराम पहुंचाकर खांसी पर तुरंत असर करते हैं । और यही कारण है कि शहद खांसी की दूसरी दवाइयों के मुकाबले जल्दी असर करता है । और राहत पहुंचाता है । खांसी जल्दी ठीक करने के लिए आप शहद और नींबू से बना मिश्रण पी सकतें है ।

  2. घाव और चोट :

    शहद अंदरुनी रोगों के साथ – साथ बाहरी चोट  के  घावों को ठीक करने के भी काम आता है । दरअसल  शहद में एंटी सेफ्टीक गुण होते है । घाव भरने में मदद करते है ।इसलिए चोट लग जाने पर चोट वाली जगह को पानी से अच्छे साफ करें और फिर उस पर  शहद (Health Benefits of Honey in Hindi) लगाकर पट्टी बांध दें ।और हर 24 घंटे में पट्टी बदलें ।इसे घाव जल्दी भरने लगेगा । और दर्द भी कम होगा ।
  3. मांसपेशियों की थकान : 

    शहद शरीर ग्लूकोज मौजूद होता है जो शरीर में तुरंत ऊर्जा के स्तर को बढ़ाता है । इसलिए एथलीटस को शहद वाला नींबू देना फायदेमंद होता है । शहद शरीर में पहुंच मासंपेशियों की थकान मिटाता है ।और शरीर को आराम देता है ।
  4. मोटापा :

    मोटापे से परेशान लोगों को रोजाना सुबह खाली पेट पानी में शहद घोलकर पीना चाहिए ।आप चाहे तो इसमें नींबू का रस भी मिला सकते है ।आपको एक ही महीने में फर्क नजर आने लगेगा ।
     
  5. पाचन तंत्र में सुधार :
    शहद (Health Benefits of Honey in Hindi) पेट में मौजूद कीड़ों को खत्म करता है ।और भूख को बढ़ाता है ।साथ ही पाचन तंत्र में सुधार करता है । जिसे कब्ज , एसीडिटी की समस्या नहीं होती है ।
  6. नींद में लाभकारी : 

    शहद में मौजूद गुण शरीर  में इंसुलिन को उत्तेजित करते है । और ट्रोफ्टलिन को दिमाग में प्रवेश करने में मदद करते हैं । जिसे व्यक्ति को नींद आने लगती है । जिन लोगों को नींद की समस्या है या तनाव के कारण नींद नहीं आती उन्हें सोने से पहले नींद का सेवन करना चाहिए ।

शहद के चेहरे के लिए फायदे (Face Benefits of Honey in Hindi):

  1. कील मुहांसों से राहत : 

    चेहरे पर होने वाले कील मुहांसो से चेहरे की सुंदरता कहीं खो जाती है। और कई बार ये हमारे आत्म विश्वास को भी खत्म कर देता है । शहद से आप अपनी इस समस्या को जड़ से खत्म कर सकते है ।शहद में मौजूद एंटी बैक्टीरियल गुण चेहरे पर इंफ्केशन को हने से रोकते है जिसे मुंहासे होना बंद हो जाते है ।
  2. दाग धब्बों से निजात :

    शहद (Health Benefits of Honey in Hindi) और नींबू के मिश्रण को चेहरे पर लगाने से मुहांसों के कारण हुए दाग धब्बे को खत्म करने में मदद करता है ।
  3. आकर्षक और निखरी त्वचा : 

    चेहरे की खूबसूरती निखारने के लिए आप अपने फेस पैक में शहद को मिला सकते है ।आप चाहे केवल शहद भी चेहरे पर लगा सकते है । शहद लगाने से चेहरे पर निखार आता है और त्वचा मुलायम होने लगती है ।

सावधानियां (Precaution for Uses of Honey in Hindi):

  1. ज्यादा शहद खाने से आपको एलर्जी हो सकती है क्योंकि ये फूलों के रस से तैयार होता है ।
  2. एक साल से कम उम्र के बच्चों को शहद नहीं देना चाहिए ।
  3. शुगर रोगियों को भी शहद नहीं खाना चाहिए . क्योंकि इसमें 82 प्रतिशत चीनी होती है । (Health Benefits of Honey in Hindi)

0 comments:

Post a Comment