3.5.18

10 Lahsun Ke Fayde Aur Nuksan in Hindi | Benefits of Garlic

लहसुन (Benefits of Garlic) का इस्तेमाल ज्यादातर खाने के स्वाद को बढ़ाने के लिए चौंक लगाकर किया जाता है । लेकिन लहुसन में कई गुणकारी पोषक तत्व भी मौजूद होते है । जो कई बिमारियों से शरीर को लड़ने में मदद करते हैं । इसलिए लहुसन को अपने खाने में किसी भी रुप में शामिल करना लाभकारी होता है । लहुसन (Lahsun Ke Fayde Aur Nuksan in Hindi) को उसके आयुर्वैदिक गुणों के कारण कई आयुर्वैदिक दवाइयों और थेरपी में भी इस्तेमाल किया जाता है । 
Lahsun Ke Fayde Aur Nuksan in Hindi

Also Read: अदरक के 9 फायदे और रोगों के उपचार

लहुसन के फायदे (Lahsun Ke Fayde in Hindi/Benefits of Garlic):

  1. गठिया का दर्द :

    लहुसन को गठिया के रोग में काफी लाभकारी माना जाता है । लहुसन में मौजूद एंटी इंफ्लेमटेरी गुण गठिया के दर्द को कम करने में मदद करता है । गठिया के रोग से राहत के लिए लहुसन को रोजाना अपने खाने में शामिल करे आप चाहे तो लहुसन का पानी बनाकर भी पी सकतें है ।
  2. मुंह के छाले :

    अक्सर गंदगी , किसी का झूठा खाने या पेट की समस्या के कारण  मुंह में छाले हो जाते हैं । मुंह के छालों को ठीक करने के लिए लहुसन के पानी से कुल्ला करें आप चाहें तो लहुसन (Lahsun Ke Fayde in Hindi) का पेस्ट बनाकर छालें पर लगा भी सकते हैं ।
  3. एलर्जी :

    मौसम बदलाव के कारण और नई जगह में हवा पानी के बदलाव के चलते कई बार एलर्जी हो जाती है । एलर्जी होने पर लहुसन (Benefits of Garlic )का पेस्ट बनाकर खुजली वाले स्थान पर लगाना चाहिए ।
  4. पाचन संबंधी रोग : 

    एसीडिटी , गैस , डायरिया , कब्ज जैसे  पाचन संबंधी रोग होने पर लहुसन (Lahsun Ke Fayde Aur Nuksan in Hindi) का सेवन फायदेमंद होता है। लहुसन में मौजूद औषधि गुण पाचन संबंधी रोगों को दूर कर पाचन क्रिया में सुधार करते हैं ।
  5. सर्दी - खांसी :

    सर्दी जुकाम होने पर सिर भारी होने लगता है । साथ ही सांस लेने में तकलीफ होती है । सर्दी जुकाम से राहत के लिए आप लहुसन का काढ़ा बनाकर पी सकते हैं । इसे आपका गला और नाक खुल जाएगें और आप को आराम महसूस होने लगेगा ।  

लहुसन के खाली पेट खाने के फायदे (Lahsun Ke Fayde in Hindi):


  1. हाई बीपी :   

    लहुसन शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को कंट्रोल करने में मदद करात है । जिसे हाई  बीपी से जुड़ी समस्या से निजात मिलता है । यही कारण है कि हाई बीपी से परेशान लोगों को लहुसन (Lahsun Ke Fayde in Hindi) खाने की सलाह दी जाती है ।
  2. टेंशन और स्ट्रेस से छुटकारा  : 

    लहुसन (Benefits of Garlic) से न केवल शारीरिक बिमारियां ठीक होती है बल्कि ये मानसिक रोगों से निजात में भी काफी फायदेमंद है । खाली पेट लहसुन खाने से टेंशन और स्ट्रेस खत्म होता है ।
  3. ह्दय रोग : 

    आजकल बहुत कम उम्र में लोगों को ह्दय रोगों की समस्याएँ होने लगती है । जिसका महत्वपूर्ण कारण खाने में जंक फूड का अधिक सेवन , खराब जीवनशैली होता है । लेकिन रोजाना खाली पेट लहुसन (Lahsun Ke Fayde in Hindi) खाने से ह्दय रोगों से बचाव होता है ।
  4. दांतों की सफाई :

    लहुसन (Benefits of Garlic) मुंह के बैक्टीरिया को खत्म कर दातों को स्वस्थ बनता है । साथ मसूड़ो को भी मजबूत करता है । 

सावधानियां (Lahsun Ke Nuksan in Hindi):


  1. लहुसन (Lahsun Ke Nuksan in Hindi) खाने से मुंह से लहुसन की दुर्गँध आती है । 
  2. लहुसन रक्त को पतला करता है इसलिए रक्त पतला करने वाली दवाइयों को प्रेरित कर सकता है । 
  3. गर्भवती महिलाओं को लहुसन (Lahsun Ke Nuksan in Hindi) वाले खाने का सेवन न करने दें । 

0 comments:

Post a Comment