-->

26.10.18


जानिए क्यों बनती है पेट में गैस और कैसे पाएं इस समस्या से छुटकारा

दोस्तों आज के समय में अधिकतर लोग किसी ना किसी तरह की बीमारी से जूझ रहे होते है और इसका सबसे मुख्य कारण है हमारा खानपान। वैज्ञानिकों का मानना है कि शरीर में 90 प्रतिशत बीमारियां पेट खराब होने के कारण होती है। पेट खराब होने पर सबसे पहली दिक्कत गैस बनने की आती है।

Stomach Gas Problem

पेट में गैस बनना प्राकृतिक है। लेकिन जब यह अत्यधिक मात्रा में बनने लग जाए तो इसे नज़रअंदाज ना करते हुए तुरंत इलाज करा लेना चाहिए। कई लोग गैस की समस्या को दूर करने के लिए अंग्रेजी दवाईयों का सहारा लेते है जिससे उन्हें आराम तो मिल जाता है, लेकिन इस तरह की  दवाईयों से शरीर में कई प्रकार के दुष्प्रभाव भी होने लगते है। आज हम आपको Stomach gas problem होने के कारण, इलाज और इससे कैसे बचा जाएं विस्तार से बता रहे है।

दालचीनी से होने वाले फायदें और नुकसान

पेट में गैस बनने के मुख्य कारण (Main causes of Stomach gas problem):


  1. सुबह के समय पेट अच्छे से साफ ना होने के कारण पेट में गैस बनने लगती है। इसके लिए आपको पहले कब्ज की समस्या दूर करनी चाहिए। 
  2. आजकल हमारे देश में मोमोज़ जैसे फास्ट फूड का चलन बेहद तेजी से बढ़ गया है। घर के खाने से ज्यादा लोग फास्ट फूड की ओर आकर्षित हो रहे है। फास्ट फूड अधिकतर मैदे से बना होता है, जो हमारे पेट में जम जाता है और ठीक से हज़म नहीं हो पाता। इस कारण भी Stomach gas problem होने लगती है। 
  3. कुछ लोगों को दुध या उससे बनी वस्तुएं लेने से भी गैस बनने लगती है।
  4. खाने के साथ कोल्ड ड्रिंक पीने खाना ठीक से हजम नहीं हो पाता। 
  5. शराब, सिगरेट और तंबाकु जैसे नशीले पदार्थ हमारे लीवर को कमजोर बनाते है, जिससे पेट में अधिक गैस बनने लगती है। 
  6. पेट भर जाने के बाद भी खाते रहना। 
  7. ज्यादा समय तक खाली पेट रहने से भी गैस बनने लगती है। 
  8. दर्द निवारक गोलियों के अधिक इस्तेमाल से पाचन तंत्र कमजोर होता है। 
  9. जल्दबाजी में खाना खाने से कुछ लोग उसे अच्छी तरह चबाने के बजाय सीधे निगल जाते है, ऐसे लोगों को गैस की समस्या अधिक होती है। 

पेट में गैस होने के दुष्प्रभाव (Negative Effects of Stomach gas problem)


  1. गैस की समस्या ज्यादा समय तक रहने से आपके शरीर में अल्सर, बवासीर जैसी कई गंभीर बीमारियों का खतरा कई गुना बढ़ जाता है।
  2. सीने में जलन, सरदर्द, पेटदर्द, पेट में मरोड़े उठना, मांसपेशियों में खिंचाव जैसी समस्याएं भी गैस बनने के कारण जन्म लेने लगती है। 
  3. ज्यादा गैस निलकलने से कई बार आपको लोगों के सामने शर्मिंदगी भी महसूस करनी पड़ जाती है। 
  4. ज्यादा गैस बनने से भूख भी कम लगने लगती है। 
  5. लंबे समय तक गैस और एसिडिटी की समस्या रहने से पेट फूलने लगता है और मोटापा भी बढ़ जाता है, जिस कारण थॉयराइड और उच्च रक्तचाप होने का खतरा भी बढ़ जाता है। 

गैस की समस्या दूर करने के घरेलु नुस्खे (Home remedies for Stomach gas problem)


  1. अदरक है अचूक दवा: गैस की समस्या को दूर करने के लिए अदरक अचूक दवा है। जब कभी भी आपको गैस का दर्द हो तो अदरक का एक छोटा टुकड़ा दातों के बीच में रखकर धीरे-धीरे चबाएं। इसका रस पेट में जाने से आपको तुरंत आराम मिलेगा।
  2. जीरा का करें इस्तेमाल: जीरा हमारे पाचन तंत्र को मजबूत बनाता है, जिससे Stomach gas problem भी उतपन्न नहीं होती। गैस होने पर कच्चा जीरा मुंह में रखकर चबाएं या फिर पाने के साथ भी इसे आप ले सकते है।
  3. देसी काढ़ा है लाजवाब: देसी काढ़ा बनाने के लिए अजवाइन, जीरा, छोटी हरड़ और काला नमक को बराबर मात्रा में लेकर पीस लें। इसे गुनगुने पानी में डालकर पीने से गैस का दर्द गायब हो जाएगा।
  4. नींबू का रस भी है असरदार: गैस होने पर हल्के गुनगुने पानी में दो छोटे चम्मच नींबू का रस  और चुटकी भर सेंधा नमक डालकर पीएं।
  5. दालचीनी है रामबाड़ इलाज: Stomach gas problem जड़ से खत्म करने के लिए दालचीनी से बेहतर और कुछ नहीं है। थोड़ी सी पीसी दालचीनी लेकर पानी में अच्छे से पका लें। ठंडा हो जाने के बाद इसमें शहद डालकर सुबह खाली पेट पीने से आपको पेट में गैस नहीं बनेगी।
  6. घर का बना सोडा पीएं: गैस होने पर कई लोग लिमका, बाज़ार का सोडा या ईनो पीना पसंद करते है, लेकिन इन सभी में टॉक्सिक पदार्थ पाएं जाते है, जो सेहत पर बुरा प्रभाव डालते है। घर पर सोडा बनाने के लिए एक गिलास पानी में आधा चम्मच बेकिंग सोडा और एक नींबू निचोड़कर पीएं। इससे आपकी गैस की समस्या कुछ सेकेंड्स में ही ठीक हो जाएगी।

इन बातों का रखें खास ध्यान (Tips to remember)


  1. Stomach gas problem को दूर करने के लिए आपको इन बातों का भी विशेष ध्यान रखना चाहिए:
  2. अपने भोजन में हींग को शामिल करें। हींग को सबसे अच्छा पाचक माना जाता है। 
  3. शराब, सिगरेट और तंबाकू जैसे नशीले पदार्थों का सेवन ना करें। 
  4. बाहर का फास्ट फूड खाने से बचें। अपना आहार संतुलित रखें।
  5. सोने से 4 घंटे पहले भोजन कर लें। मुमकिन हो तो सुर्यास्त से पहले डिनर करने की कोशिश  करें। 
  6. खाना खाने के कम से कम 1 घंटे बाद ही पानी पीएं। 
  7. भोजन में भारी दालें जैसे उड़द की दाल, राजमा, छोले जैसी वस्तुओं को कम शामिल करें। 
  8. दर्द निवारक गोलियों का इस्तेमाल करने से बचें। 
  9. बढ़ती उम्र के साथ दुध से बनी वस्तुओं का सेवन कम कर दें। 
  10. कुछ लोग भीड़-भाड़ वाली जगह पर गैस छोड़ने के बजाय उसे दबाकर रखते है। ध्यान रहें ऐसा बिल्कुल ना करें। अगर आपको हिचक महसूस होती है तो टॉयलेट में जाकर आप गैस पास कर सकते है। 
  11. रोज़ाना सुबह कुछ देर व्यायाम करें। 
  12. खाना खाने के बाद थोड़ी देर टहलें या 10 मिनट वज्रासन में बैठ जाएं। 
  13. किसी भी तरह की Stomach gas problem होने पर उसे नज़रअंदाज ना करें। तुरंत किसी डाक्टर से परामर्श लें।

मित्रों अब आप Stomach gas problem के बारे में अच्छे से जान गए है। अब कभी भी गैस की समस्या होने पर आपको परेशान होने की जरुरत नहीं है। ऊपर दिए गए कुछ आसान घरेलु नुस्खे और टिप्स अपनाकर आप हमेशा के लिए इस समस्या से निजात पा सकते है। 

Popular Posts